AI के कारण इन 3 इंडस्ट्री के लोगों की नौकरी को खतरा, इस तरह हुआ खुलासा

 

The Chopal: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के आने के बाद से जॉब मार्केट में भूचाल आ गया है, हर सेक्टर के लोगों की नौकरी खतरे में नज़र आ रही हैं. जैसे-जैसे ऑटोमेशन और मशीन लर्निंग का विकास हो रहा है, नौकरी छूटने की चिंताओं ने हर इंसान को घेर लिया है. 

AI के आने बाद से कई सेक्टर में काम करने के तरीकों में बदलाव आ रहा है. जिस वजह से कई डिपार्टमेंट के लोगों की नौकरियां खतरे में आ रही हैं. आईओटी फॉर ऑल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इन सेक्टर के लोगों की जॉब AI की वजह से खतरे में आ सकती हैं: 

ट्रांसपोर्टेशन: एक अन्य क्षेत्र जिसमें परिवर्तन का अनुभव हो सकता है वह परिवहन है. स्व-ड्राइविंग वाहनों और डिलीवरी ड्रोन के आने के साथ, कुछ नौकरियों जैसे ट्रक ड्राइवर और डिलीवरी कर्मियों की मांग में गिरावट आ सकती है.
 
हेल्थकेयर सेक्टर: हेल्थकेयर सेक्टर एक और क्षेत्र है जहां एआई का बहुत यूज हो रहा है. रेडियोलॉजिस्ट और मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट के लिए नौकरी के नुकसान के बारे में चिंताएं हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एआई को चिकित्सा पेशेवरों की सहायता के लिए उन्हें पूरी तरह से बदलने के बजाय एक डिवाइस के रूप में देखा जाना चाहिए.

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर: ये उन सेक्टर में से एक हैं जिनकी नौकरी को सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है. इस सेक्टर में मशीनों का यूज ज्यादा हो गया है जिससे मेनपॉवर की डिमांड कम होती जा रही है. वहीं कस्टमर सर्विस सपोर्ट वाली जॉब्स भी कम हो रही हैं क्योंकि AI चैटबोट और वर्चुअल असिस्टेंट ये काम कर दे रहा है. 

Also Read: अगर लगा लिया यह पंखा तो याद नहीं आएगा AC-कूलर, दहकती गर्मी में भी सर्दी का नजारा!