भारत में आने वाली हैं इलेक्ट्रिक कार क्रांति, अब मिलेंगी मात्र ₹2.50 लाख में नेक्सॉन EV पर सेल!
 

इलेक्ट्रिक कार क्रांति, खासकर यूरोप, अमेरिका और चीन में चल रही है। इलेक्ट्रिक कारें इन देशों में कारों की कुल बिक्री में काफी ज्यादा भी हैं। बता दे की अगस्त महीने में यूरोप में बिकने वाली हर पाँच कारों में एक इलेक्ट्रिक थी।
 

The Chopal - इलेक्ट्रिक कार क्रांति, खासकर यूरोप, अमेरिका और चीन में चल रही है। इलेक्ट्रिक कारें इन देशों में कारों की कुल बिक्री में काफी ज्यादा भी हैं। बता दे की अगस्त महीने में यूरोप में बिकने वाली हर पाँच कारों में एक इलेक्ट्रिक थी। 21% कारों इलेक्ट्रिक थे। रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष के आठ महीने में यूरोप में कुल 10 लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है। इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पिछले 13 महीने से लगातार बढ़ रही है। इन इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पिछले एक वर्ष में लगभग दोगुनी हो गई है।

ये भी पढ़ें - यूपी की 12वीं पास हिंदी मीडियम से पढ़ी लड़की ने किया कमाल, मिला 50 लाख का पैकेज

इन आंकड़ों की चर्चा बताती है कि दुनिया काफी तेजी से बदल रही है, हालांकि इलेक्ट्रिक कारें भारत में अभी भी पेट्रोल कारों का विकल्प नहीं बन पाई हैं। कोरोनावायरस महामारी के बाद हालात बहुत बदल गए हैं। ब्रिटिश अखबार Independent की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक कार बैटरी के दामों में अगस्त महीने में लगभग 10% की गिरावट आई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मार्च 2022 से अब तक बैटरी की कीमत में लगभग ३३% की कमी आई है। इलेक्ट्रिक कार बैटरी, या लिथियम ऑयन बैटरी, की कीमत पहली बार 100 डॉलर प्रति किलोवाट से नीचे आ गई है।

ये भी पढ़ें - यूपी में अब बिजली मीटर की रीडिंग ज्यादा की समस्या होगी खत्म, यहाँ से ऐसे कराएं चेक, होगा समाधान 

यह रिपोर्ट, एनाल्टिक्स फर्म बेंचमार्क मिनरल इंटेलिजेंस के हवाले से बताती है कि बैटरी मूल्य को 100 डॉलर प्रति किलोवाट से नीचे लाने की जरूरत थी, जो पहली बार हुआ है कि इलेक्ट्रिक कार की कीमत पेट्रोल कार की कीमत के बराबर होगी। इसमें यह भी कहा गया है कि लिथियम ऑयन बैटरी की कीमतों में आने वाले समय में और कमी आएगी।

चीन का दबदबा खत्म हो गया

लिथियम ऑयन बैटरी की कीमतों में भविष्य में और गिरावट आने का कारण यह है कि चीन अब इस क्षेत्र में अकेला नहीं है। हाल ही में, विश्व के अन्य भागों में लिथियम का भारी भंडार पाया गया है। समाचार पत्र ने बेंचमार्क मिनरल इंटेलिजेंस के विशेषज्ञ इवान हैथली के हवाले से कहा कि यूरोपीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें अब तेजी से घट रही हैं क्योंकि बैटरी की कीमतें गिर गई हैं। अब ये गाड़ी पेट्रोल की कीमत में मिल जाएगी। कार कंपनियों और ग्राहकों दोनों इससे लाभ उठाएंगे। इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि पिछले दस वर्षों में लिथियम ऑयन बैटरी की कीमत में ८० प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में कीमत और कम होगी। क्योंकि नेवादा और ओरेगॉन में पिछले कुछ महीनों में लिथियम के बड़े भंडार पाए गए हैं।

2.50 लाख रुपये में नेक्सॉन EV बैटरी

अब तक हम यूरोपीय बाजार की बात कर रहे थे। भारत में भी स्थिति जल्द ही बदलने वाली है अगर इसे देखा जाए। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारें इस समय भारत में सबसे अधिक बिक्री होती हैं। उसकी सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारें नेक्सॉन और टियागो ईवी हैं। नेक्सॉन EV की बैटरी 30.2 किलोवाट घूमती है। इससे गाड़ी एक चार्ज पर 312 किमी तक चल सकती है। इसके दूसरे संस्करण में 40.5 kWh है, जो 437 किमी की दूरी देता है। एक साल पहले, कई रिपोर्टों में कहा गया था कि गाड़ियों की बैटरी बदलने के लिए लगभग 7 लाख रुपये खर्च होंगे। लेकिन, लिथियम ऑयन बैटरी की कीमतों में आई गिरावट को देखते हुए, इस लागत में बहुत कमी आने वाली है। 30 किलोवाट घंटे की बैटरी आज की दर पर 3,000 डॉलर, या लगभग 2.50 लाख रुपये की लागत होगी। इससे भारत में भी जल्दी ही इलेक्ट्रिक कार का क्रांति हो सकता है।