रीमोट से बंद करने के बाद क्या चालू रहता डिवाइस, जानिए कितना आता है बिजली खर्च

Switched ON Consume Electricity : आज की इस आधुनिक दौर में बहुत से लोगों का मानना है कि रिमोट से कोई चीज बंद करने और मेन स्विच ऑन रहने पर बिजली नहीं खपत होती। पर ऐसा नहीं है। चलिए आज हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।
 

The Chopal, Reduce Electricity Bill : आज की इस आधुनिक दौर में सारी चीजें अड्वान्स हो गई है। इसलिए हमारे घर में बहुत सी चीजें रिमोट से ऑन या ऑफ होती हैं। जैसे पंखा, टीवी और एयर कंडीशनिंग और भी बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक की चीजें है। कभी-कभी हम इन चीजों को सिर्फ रिमोट से ही बंद कर देते हैं, जबकि मुख्य स्विच ऑन पड़ा रहता है। अब सवाल यह उठता है कि ऐसा करने पर बिजली खर्च होती है या नहीं। आज हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

स्विच को चालू करने पर क्या होता है?

बहुत से लोगों का मानना है कि रिमोट से कोई चीज बंद करने और मेन स्विच ऑन रहने पर बिजली नहीं खपत होती। पर ऐसा नहीं है। मुख्य स्विच ऑन होने का संकेत है कि बिजली खपत हो रही है। ऊर्जा बचाओ डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये खपत बिजली का 7 से 10 प्रतिशत होता है। यानी अगर आपका AC एक घंटे में एक यूनिट को 7 से 10 प्रतिशत बिजली खर्च करता है, तो रिमोट से बंद करने और मुख्य स्विच को ऑन करने पर यूनिट का 7 से 10 प्रतिशत खर्च होगा।

सबसे अधिक बिजली किसमें खर्च की जाती है?

घर में कुछ चीजें सबसे अधिक बिजली खपत करती हैं। AC पहले नंबर पर है। फिर फ्रिज का नंबर आता है। इसके बाद कूलर और पंखे के नंबर आते हैं। अगर आपके पास पुराना पंखा या कूलर है, तो ये अधिक बिजली खर्च करेंगे। साथ ही, पीले 100 वाट के बल्ब आज भी आपके घर में खर्च करेंगे।

बिजली का बिल कैसे कम करें

तापमान कम होने से एसी, फ्रिज, कूलर और पंखा सबका इस्तेमाल होगा। अब सवाल उठता है कि आप अपने बिजली बिल को कम कैसे करेंग अगर वह ज्यादा आ रहा है। इसके लिए आज हम कुछ उपाय बताते हैं। यदि घर में चार लोग रहते हैं, तो कोशिश करें कि रात को एक ही कमरे में सो जाएँ।  रात में फ्रिज को बंद रखें अगर उसमें बहुत कुछ नहीं है। ऐसा करने से आपका मासिक बिजली बिल कम हो जाएगा।