शुगर पेशेंट्स के लिए रामबाण साबित मेथी के दाने, जाने 
 

Diabetes Patients : खाना बनाते समय मेथी और जीरा का तड़का लगाना आवश्यक है। लेकिन मेथी को कुछ सब्जियों में नहीं डाला जाता। लेकिन आपको बता दें कि मेथी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत अच्छी है। मेथी के लाभों को जानें..।

 

The Chopal - मसालों में कई अलग-अलग वैराइटी हैं। हर मसाला स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इन सभी मसालों को भारतीय किचन में खाना स्वादिष्ट बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इन्हीं में मेथी के दाने हैं, जो स्वाद और सेहत के लिए अच्छे हैं। मेथी, खासकर कुछ बीमारियों में बहुत अच्छी है। पेट दर्द में मेथी बहुत प्रभावी है। 

ये भी पढ़ें - UP Electricity: बिजली उपभोक्ताओं को राहत! कम लाइट के प्रयोग पर मीटर लोड बढ़वाने की नहीं जरूरत 

कई सब्जियों में मेथी का उपयोग किया जाता है. इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाता है. सर्दियों में मेथी की पत्तियों का साग और पराठे लोगों को बहुत पसंद आते हैं. इसी तरह मेथी प्राकृतिक रूप से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होती है. इसलिए इसे शुगर पेशेंट्स के लिए रामबाण माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि मेथी के दाने का इस्तेमाल डायबिटीज मरीजों को किस तरह करना चाहिए. दरअसल, मेथी के दाने घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. इस तरह से ये डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदे पहुंचाती है.

ये भी पढ़ें - UP में इन गांवों की जमीन पर बसेगी नई मिनी सिटी, 1214.6 हेक्टेयर भूमि का किया जाएगा अधिग्रहण 

मेथी के दानों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. अगर कोई महिला स्तनपान कराने वाली हो तो उसके लिए मेथी के बीज फायदेमंद साबित होंगे. पाचन को बेहतर बनाने में भी मेथी के बीज कारगर माने जाते हैं. कई लोग वेट लॉस के लिए भी मेथी का इस्तेमाल करते हैं. आइये जानें शुगर मरीजों के लिए मेथी के इस्तेमाल का तरीका...

1. मेथी की चाय:

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो मेथी की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में एक कप पानी लें, फिर इसमें एक चम्मच मेथी के दाने डाल दें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से उबालने दें. फिर इसे छान लें. अब इसमें एक नींबू का रस मिला दें. इस तरह से मेथी की स्वादिष्ट चाय तैयार है. 

2. मेथी का पानीर:

डायबिटीज मरीजों को रोजाना सुबह के समय खाली पेट मेथी का पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहेगा. मेथी का पानी पीने के लिए आप रात में सोने से पहले एक कटोरी में 2 चम्मच मेथी के दाने डालें और इसमें पानी डालकर रातभर के लिए भीगने दें. फिर सुबह उठकर इसे छानकर खाली पेट पी लें. इसके अलावा आप करेले की सब्जी में भी मेथी का तड़का लगा सकती हैं. करेला और मेथी दोनों ही शुगर मरीजों के लिए अच्छा होता है.