Monsoon Forecast: आने वाले 24 घंटे में ठंड और कोहरे के बीच भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम देश भर में बहुत तेजी से बदल रहा है। ठंड की वजह से कुछ राज्यों में लोगों ने गर्म गर्म निकाल लिए हैं, लेकिन कुछ राज्यों में बारिश अभी भी जारी है...
 

New Delhi: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक बारिश होने से सर्दी बढ़ सकती है, मौसम विभाग का कहना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि 8 और 9 नवंबर को पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई हिस्सों में भी धुंध का भयानक प्रदर्शन हो रहा है। फिलहाल राजस्थान में मौसम साफ है। India Meteorological Department (IMD) ने गुरुवार तक केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की उम्मीद जताई है।

दक्षिणी राज्यों को ऑरेंज और येलो दोनों दिए गए हैं। दिल्ली की वायु गुणवत्ता, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, लगातार "गंभीर" श्रेणी में रही है। AQI उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में "खराब" है।

एनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मॉनसून की तेज शुरुआत ने दक्षिणी जिलों में भारी से भारी वर्षा की है। 8 नवंबर से 9 नवंबर तक भारत के दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में हल्की भारी वर्षा हुई, जो बाद में धीरे-धीरे कम होगी।

ये पढ़ें - HDFC बंद करने वाला है सबसे अधिक ब्याज वाला प्लान, 2020 में किया था शुरू

इसके अलावा, 10 नवंबर तक पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 9 नवंबर को आसपास के क्षेत्रों पर इसका असर बढ़ जाएगा।

मौसम विभाग ने भी गुरुवार तक केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। दक्षिणी राज्यों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। इसके साथ ही लोगों से कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलें।

09 और 10 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 09 नवंबर और 10 नवंबर को उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 09 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम राजस्थान में हल्की बारिश होगी।

ये पढ़ें - रोड के पास थोड़ी सी जमीन में शुरू करें यह बिजनेस, गरीबी नहीं फटकेगी आस पास