Nirmala Sitharaman : मात्र 5 प्रतिशत ब्याज पर मिल रहा 3 लाख रुपये का लोन, इस तरह करें अप्लाई

PM Vishwakarma Yojanaमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार लोन लेने वाले कारीगरों को ब्याज पर 8 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी। इस योजना को शुरुआत में एक लाख रुपये का कर्ज दिया जाएगा, जैसे ही लाभार्थी इस कर्ज का पुनर्भुगतान करेगा। उसे दो लाख रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal News : सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लोन लेने वाले कारीगरों को ब्याज पर 8 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी, ऐसा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है। सीधे लोन लेने वाले कारीगरों को इससे बहुत राहत मिलेगी।

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना शुरू की। ये योजनाएं सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये से शुरू की हैं। इसका घोषणा वर्ष 2022–2023 के बजट में की गई थी।

5 प्रतिशत की ब्याज पर मिलेगा लोन

पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया कि इस योजना के तहत कारीगरों को सरकार बिना कुछ गिरवी रखे 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन देगी।

शुरुआत में इस योजना में एक लाख रुपया का कर्ज दिया जाएगा और जैसे ही लाभार्थी की ओर से इस लोन का पुनर्भुगतान कर दिया जाएगा। उसे अतिरिक्त दो लाख रुपये का भुगतान कर दिया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ बढ़ई, सुनार, लोहार, राजमिस्त्री, पत्थर की मूर्ति बनाने वाले, नाई और नाव बनाने वाले सहित 18 गतिविधियां शामिल लोगों को मिलेगा।

वित्तीय सहायता के साथ भी मिलेंगे लाभ

इस स्कीम में वित्तीय सहायता के साथ एडवांस स्किल ट्रेनिंग, आधुनिक डिजिटल टेक्नोलॉजी का ज्ञान,डिजिटल पेमेंट, वैश्विक एवं घरेलू मार्केट से लिंक और ब्रांड प्रमोशन आदि के बारे में भी बताया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना में मिलेगी स्किल ट्रेनिंग

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी साथ ही 500 रुपये प्रति दिन का भुगतान भी इस ट्रेनिंग के दौरान किया जाएगा। इसके अलावा टूलकिट इंसेंटिव के रूप में 15,000 रुपये की ग्रांट दी जाएगी। वहीं, डिजिटल लेनदेन को प्रमोट करने के लिए एक रुपये प्रति लेनदेन तक का इंसेंटिव 100 लेनदेन तक दिया जाएगा।

Also Read : Dearness : आम जनता को मिली खुशखबरी,अब सस्ते दामों पर मिलेगा प्याज, दाल और आटा