UP News : दशहरे और दिवाली को लेकर CM योगी ने अधिकारियों को दिए अहम निर्देश

UP News : हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजली की अनावश्यक कटौती को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। जिसके तहत सीएम योगी ने कहा है कि रविवार से शारदीय नवरात्र की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में पूरे प्रदेश में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त हो जानी चाहिए.
 

UP : यूपी में बिजली कटौती (Power cuts in UP) कोई नई बात नहीं है, लेकिन कम से कम दशहरा, दिवाली और छठ (Dussehra, Diwali and Chhath) तक अब लोगों को इस समस्या से निजात मिलने जा रही है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को बिजली की अनावश्यक कटौती को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं.

गुरुवार को अधिकारियों के साथ मीटिंग में सीएम योगी ने कहा है कि रविवार से शारदीय नवरात्र की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में पूरे प्रदेश में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त हो जानी चाहिए. इस मीटिंग में सीएम योगी ने अधिकारियों को सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने को कहा है. बता दें कि दुर्गा पूजा, विजयादशमी, दीपावली और छठ जैसे पर्व आने वाले दिनों में होने हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को बलरामपुर, सहारनपुर, सीतापुर और मीरजापुर जैसे शक्तिपीठ वाले जिलों में नवरात्र मेले की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारियों से रिपोर्ट ली और श्रद्धालुओं के हित में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि त्योहारों पर हर गांव-नगर को पर्याप्त बिजली मिलनी चाहिए. लोकल फाल्ट या रोस्टरिंग के नाम पर अनावश्यक कटौती न हो. वहीं दुर्गापंडालों में फायर सेफ्टी के निर्देश देते हुए उन्होंने पटाखों की दुकानों को आबादी से दूर लगाए जाने और इन दुकानों के लाइसेंस निर्गत करने में देर न करने के निर्देश भी दिए. सीएम ने अधिकारियो को सुरक्षा के भी चाकचौबंद रखने के निर्देश दिए. सीए ने कहा कि बीट सिपाही से लेकर हल्का इंचार्ज और पुलिस कप्तान सहित हर अधिकारी त्योहारी सीजन में सड़क पर उतरे.

लोकल फाल्ट का बहाना नहीं चलेगा

त्योहारी सीजन में यूपी के आम आदमी को योगी सरकार कई तरह की सहुलियतें औऱ रियायतें देने जा रही है. अगर बिजली की बात करें तो हाल के दिनों लोकल फाल्ट के नाम खूब बिजली काटे जा रहे थे, जिसे अब योगी के निर्देश के बाद कम होने की संभावना जताई जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में नियोजित प्रयासों से धर्मस्थलों पर अनावश्यक लगे लाउडस्पीकर उतारे जा चुके हैं. इसी तरह, त्योहार में अश्लील गीतों और कानफोड़ू डीजे संगीत से भी आम आदमी को समस्या होती है. इसलिए ऐसी किसी भी गतिविधि को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

हाल के कुछ महीनों में लोकल फाल्ट, तारों की चोरी या अन्य कारणों से गोजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिजली की खूब कटौती होती है. बिजली कटौती के कारण लोगों की पूरी दिनचर्या खराब हो जाती है. उमस भरी गर्मी से छोटे बच्चे, महिला और बुजुर्गों को भारी कठनाईयों का सामना करना पड़ता है।दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी लोग बिजली कटौती से परेशान से रहते हैं. लेकिन, अब सीएम योगी के निर्देश के बाद यहां रहने वाले लोगों के मन खुशी की लहर दौड़ गई है. अब दिवाली, दशहरा और छठ तक अब उत्तर प्रदेश में बिजली की अनावश्यक कटौती पर कुछ हद तक लगाम लगेगा.

Also Read : UP इन के 19 जिलों में किया जाएगा 400 करोड़ रुपए का निवेश, यह है प्लान