भयंकर गर्मी से मिली दिल्ली-NCR को राहत, पूर्वोत्तर के राज्यों में होगी बरसात, जाने IMD का मानसून अपडेट

 

Weather Update. इस महीने गर्मी और चिलचिलाती कड़क धूप ने लोगों को काफी ज्यादा परेशान करना शुरू भी कर दिया है। देश के अधिकतर राज्यों में तापमान अब 40 डिग्री के पार भी जा रहा है। आपको बता दे की इस बीच लोग मॉनसून का इंतजार भी कर रहे हैं। हालांकि मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने बड़ी जानकारी देते हुए यह बताया है कि इस बार देश में मॉनसून की एंट्री थोड़ी बहुत लेट भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार 04 JUNE तक मॉनसून आ भी सकता है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों दिनों में देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप और ज्यादा बढ़ेगा। 

ये भी पढ़ें - किसानों की हुई अब बल्ले-बल्ले, सरकार का बड़ा फैसला लोन का कर्जा होगा माफ, जाने कहा करे आवेदन

आज दिल्ली के कुछ हिस्सों में हो सकती है हल्की बूंदाबांदी -

वहीं दूसरी तरफ पूर्वोत्तर राज्यों में अच्छी खासी बरसात की संभावना जताई भी गई है. 16 से 19 मई के बीच नागालैंड, मिजोरम, मेघालय,असम, मणिपुर, और त्रिपुरा में भारी बरसात की संभावना भी जताई गई है। IMD ने यह कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार को यानी कि आज दिल्ली के कुछ हिस्सों में बरसात या बूंदाबांदी भी हो सकती है। हालांकि इससे तापमान में कोई खास राहत भी नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली का तापमान अब 43 डिग्री को पार कर भी सकता है और आम जनजीवन प्रभावित भी हो सकता है। 

धूल भरी आंधी - 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-NCR में 18 मई तक हल्की बरसात, आंधी और धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी है। बता दे की वीकेंड तक दिल्ली में तापमान लगभग 43-44 डिग्री तक पहुंच भी सकता है और अगले सप्ताह तापमान फिर गिर भी जाएगा। वहीं देश के अन्य राज्यों के आज के मौसम की बात की जाए तो पूर्वोत्तर भार में हल्की से लेकर मध्यम बरसात और कुछ हिस्सों पर भारी बरसात की संभावना भी है। राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चल भी सकती है। 

इन राज्यों में बरसात की संभावना - 

पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा के कुछ इलाकों में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से लेकर मध्यम बरसात होने की ज्यादा संभावना भी है। वही बात की जाए केरल और दक्षिण कर्नाटक में भी हल्की बरसात के साथ एक या दो मध्यम बरसात भी हो सकती है। बता दे की ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में लू भी चल सकती है। इसके अलावा बात करे तो केरल में प्री-मॉनसून गतिविधि शुरू हो भी सकती है। आपको बता दे की बीते मंगलवार को स्काईमेट ने अनुमान के अनुसार आने वाले दिनों बिजली चमकने, गरज के साथ हल्की बरसात व गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की ज्यादा उम्मीद भी है। कुछ हिस्सों में भारी बरसात होने की संभावना भी है, कुछ हिस्सों में 40-50 मिमी बरसात हो भी सकती है।