Haryana Weather: हरियाणा के 21 जिलों में अलर्ट हुआ जारी,  भारी बारिश के साथ ओलों का अनुमान

Haryana Weather Update: हरियाणा के वासियों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट मोड जारी किया है कि अगले दो दिनों तक राज्य में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार अलर्ट मोड में सोनीपत, रोहतक, पानीपत और जींद, सिरसा, चरखी दादरी, फतेहाबाद, हिसार और भिवानी क्षेत्र है, भारी बारिश होने की संभावना है।
 

The Chopal, Haryana Weather Alert : हरियाणा के वासियों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट मोड जारी किया है कि अगले दो दिनों तक राज्य में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल से हरियाणा के अधिकांश जिलों में हल्के बादल रहने की संभावना जताई है, पश्चिमी विक्षोभ के भारी असर से 18 से 21 अप्रैल के दौरान बहुत से स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज होने की संभावना है।

पश्चिमी हरियाणा में कुछ जगह बारिश या गरज हो सकती है, और राज्य के बाकी जिलों में भी। आंधी-तूफान के दौरान हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

इन जिलों में दो दिन का अलर्ट लगाया गया है।

उत्तरी हरियाणा के दो जिलों, कुरुक्षेत्र और कैथल में 18 अप्रैल के लिए अलर्ट जारी किया गया है। सिरसा, फतेहाबाद और जींद दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी जिलों में हैं। इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

19 अप्रैल को उत्तरी हरियाणा में चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल और यमुनानगर में मौसम खराब रहने की संभावना है। अलर्ट मोड में रोहतक, सोनीपत, पानीपत और सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, चरखी दादरी और भिवानी हैं।

दिन का तापमान

दो दिनों के बुरे मौसम के बाद हरियाणा में दिन का तापमान स्थिर रहा। दिन का तापमान 3 डिग्री गिर गया है क्योंकि मौसम बदल गया है। दिन में तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 24 घंटे में करनाल में सबसे अधिक तापमान 37.3 था, जो अन्य जिलों से अधिक था।

दिन का तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस भी अंबाला और भिवानी में था। रात में भी स्थिति लगभग समान रही, हालांकि न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ।

पिछले दो दिनों में आठ जिलों में अत्यधिक बारिश हुई

खराब मौसम के कारण हरियाणा के आठ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सिरसा में हल्की बारिश हुई, सोनीपत में मध्यम, पानीपत में 5 मिमी और अंबाला में हल्की बारिश हुई। इसके अलावा, गुरुग्राम और रेवाड़ी में औसत 4 मिमी बारिश हुई, जबकि जींद में बूंदा बांदी हुई।महेंद्रगढ़ में लगभग नौ मिमी की बारिश हुई। लेकिन रात में तापमान में कुछ गिरावट हुई।

किसानों को एक अतिरिक्त चेतावनी

मौसम विशेषज्ञों ने किसानों को 18 से 21 अप्रैल तक तीन दिनों तक खराब मौसम की संभावना को देखते हुए अलर्ट भेजा है। इसका कारण इस समय खेतों में गेहूं की फसल सूखी हो गई है।20 अप्रैल के बाद हरियाणा में गेहूं का उत्पादन तेजी से होगा। मौसम विभाग ने भी किसानों को अलर्ट भेजा है। जहां तक संभव हो, सूखी फसलों का संरक्षण और कटाई करना चाहिए।