Haryana Weather : हरियाणा में बारिश व ओलावृष्टि ने बढ़ाई सर्दी, मौसम का मिजाज आने वाले दिनों कैसा रहेगा 
 

Haryana Ke Mausam ka Haal - मौसम भी पिछले कुछ दिनों से बहुत बदल गया है। हरियाणा में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है, जिससे तापमान में भारी गिरावट आई है और ठंड एक बार फिर बढ़ी है। मौसम विभाग ने हाल ही में अपना नवीनतम अपडेट जारी किया है, जिसके अनुसार एक या दो दिन में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। नीचे खबर में मौसम की स्थिति देखें- 

 

Haryana Mausam Today - बुधवार को प्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश से मौसम बदल गया है। तापमान में वृद्धि हुई। तीन फरवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव होगा, जो तीन दिन तक वर्षा कर सकता है। यह भूमध्य सागर से एक्टिव होकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से उत्तरी भारत पर प्रभाव डालेगा। इससे पहाड़ों में बर्फबारी और ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है।

क्लाउड के दौरान ओलावृष्टि हुई

पश्चिमी विक्षोभ में बुधवार को लो क्लाउड के चलते ओलावृष्टि हुई, मौसम विज्ञानियों ने बताया। झज्जर में 25 मिमी, करनाल में 12.1 मिमी, यमुनानगर में 12 मिमी, हिसार में 10.3 मिमी, रोहतक में 20 मिमी, जींद में 9 मिमी, भिवानी में 6.2 मिमी, अंबाला में 6 मिमी और गुरुग्राम में 0.5 मिमी वर्षा हुई। मौसम तेजी से बदल रहा है। 31 जनवरी के बाद वर्षा होने की उम्मीद मौसम विज्ञानियों ने की थी।

ये पढ़ें - Bihar को मिला तोहफा, 2 नए रेल कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा ये जिला

कम न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गैप

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव था, इसलिए वहाँ ओलावृष्टि और वर्षा हुई। इसके अलावा, कम और अधिक तापमान पर गैप कम हुआ है। वर्षा के दौरान न्यूनतम तापमान बढ़ा है। Gurugram mausam update: गुरुग्राम में 13.3 डिग्री तापमान था। ऐसे ही अंबाला मासुम में दोनों तापमान में गैप कम हुआ। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि यह तीन से पांच फरवरी तक चलेगा। यह विक्षोभ मध्यम होगा। इससे तीन दिन तक हल्की वर्षा होगी।

रेतीले क्षेत्रों को अधिक वर्षा लाभ

विज्ञानियों का कहना है कि आज की मौसम (प्रदेश) में जो वर्षा हुई है, वह फसलों के लिए बहुत अच्छा होगा। विशेषकर रेतीले क्षेत्रों में जहां अधिक पानी की आवश्यकता होती है किसानों को अभी फसल में पानी देना था। वर्षा से पानी मिलने से फसल को लाभ हुआ है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में 40.72 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी 34 नई सड़कें