झारखंड सहित देश के इन 10 राज्यों में चलेगी लू, दिल्ली समेत इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

Mausam Update : भारतीय मौसम विभाग ने झारखंड उड़ीसा सहित देश के 10 राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है। वही देश के पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।
 
 

The Chopal, New Delhi : भारत के कई राज्यों में एक और जहां तापमान दिन-रात बढ़ रहा है। वही देश के पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार झारखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा आंध्र प्रदेश में 6 अप्रैल तक को चलने का अलर्ट है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश बिहार में भी तापमान बढ़ सकता है।

उत्तरी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

सात अप्रैल तक असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में तेज बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। अरुणाचल प्रदेश में भी बर्फबारी हो सकती है। 4 और 6 अप्रैल को असम और मेघालय में भारी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि सात अप्रैल तक पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश और तूफान जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली को गर्मी से बचाने के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अप्रैल में बारह वर्षों में चौथी बार सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। IMDB के आंकड़ों से पता चलता है कि यह अप्रैल में सबसे कम तापमान 2012 से चौथी बार है। तीन अप्रैल 2021 में न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस था, चार अप्रैल 2020 को 14.4 डिग्री सेल्सियस था, और आठ अप्रैल 2023 को 14.1 डिग्री सेल्सियस था।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी

राष्ट्रीय राजधानी वासियों को गर्मी से यह राहत अस्थायी है और अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी, निजी मौसम एजेंसी "स्काई मेट वेदर" के उपाध्यक्ष महेश पहलावत ने कहा। “यह एक-दो दिन की राहत है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ फिर से आ रहा है जिससे हवाओं की दिशा बदलेगी,” उन्होंने बताया। रातभर में न्यूनतम तापमान घट जाता है जब उत्तर पश्चिमी हवाएं चलती हैं और आसमान साफ होता है। “तीन और पांच अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छा सकते हैं,” पहलावत ने कहा। इससे अधिकतम तापमान घट सकता है।