मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में मिलेगी गर्मी से राहत, करीब  8 जिलों में बरसात का अलर्ट

 

THE CHOPAL - मध्य प्रदेश में गर्मी अब कहर बरपा रही है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी से राहत भी मिलेगी। ग्वालियर, चंबल और रीवा संभाग में गरज-चमक के साथ बरसात भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय भी हो गया है। यह 16 से 20 मई तक सक्रिय भी रहेगा। इस कारण से 3 संभागों में बरसात और बाकी जिलों में बादल छाने के आसार भी हैं. इस बीच राजस्थान के करीब-करीब सभी जिलों में पारा अब 40 डिग्री के पार भी हो गया है. खरगोन में पारा 46 डिग्री पहुंच गया है. 15 मई को ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, रतलाम, गुना, खरगोन और धार में लू चलने के आसार दिखाई दिए.

ये भी पढ़ें - Cows Breed - इस गाय की नस्ल आपको बना देगी मालामाल, घी बिकता 6 हजार रुपये किलो

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है. इधर रतलाम में सूरज का सितम जारी भी है. शहर का पारा बीते कई दिनों से 45.4 डिग्री के पार भी है। गर्मी से लोगों का जनजीवन बेहाल भी है। गर्म हवाओं, लू थपेड़ों से राहगीर परेशान हैं। यहां स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी भी कर दी है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि लोग जब भी घर से बाहर निकलें, तो अपना सिर ढक लें. लोग लगातार पानी और शीतल पेय पदार्थ पीते रहें.

नौगांव-खजुराहो में पारा पहुंचा 44 डिग्री

बुंदेलखंड में भी सूरज के तेवर तल्ख हुए हैं. छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में तापमान का पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया है, तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. सूरज की तपन लोगों को इतना झुलसा रही है कि लोग अपने अपने घरों में बैठने को मजबूर हैं. यहां पर दोपहर होते-होते लोग सड़कों पर निकलना बंद कर रहे हैं. गर्मी ने स्थानीय लोगों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है.

रात का तापमान भी बढ़ा

गर्मी की वजह से अब रातें भी लगातार तप रही हैं. दमोह में रात का तापमान 30 डिग्री चल गया. छिंदवाड़ा में रात का पारा 27 डिग्री के आसपास, पचमढ़ी में 25 डिग्री और नर्मदापुरम में 28.6 डिग्री हो गया. मलाजखंड में रात का पारा 20.1 डिग्री पहुंचा. मौसम के बदलाव को देखते हुए विभाग ने सावधानी बरतने की एडवायजरी जारी की है.