गर्मी का भयकर प्रचंड 40 के पार पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने इन राज्यों को किया अलर्ट जारी
 

Weather Update : भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज देश के कई राज्यों में हिटवेव अपना असर डालने वाली है। वहीं अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो आज का दिन सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है। आज के दिन का न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।
 
 

The Chopal, Weather Update :  मार्च का महीना खत्म होते-होते देशभर के अधिकतर हिस्सों में गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है. मौसम विभाग की मानें तो बीते दिन कुछ राज्यों में हीटवेव का असर भी देखने को मिला है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी देश के कुछ राज्यों में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा. कर्नाटक, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में हीटवेव का असर देखने को मिल रहा है. वहीं, अगर देश की राजधानी नई दिल्ली की बात करें तो बुधवार को इस साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. बुधवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत तापमान से चार डिग्री अधिक है.

देश के इन इलाकों में 41 डिग्री से ऊपर पहुंचा पारा

मार्च का महीना खत्म भी नहीं हुआ है और देश के कुछ इलाकों में तापमान 41 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. मौसम विभाग ने उन शहरों की लिस्ट जारी की है जहां 27 मार्च, 2024 को तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा गया था.

अलग-अलग शहरों में कितना दर्ज किया गया तापमान

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बुधवार को पारा बढ़ गया और फलोदी जिले में राज्य का सबसे गर्म तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. इसके बाद, तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

राजस्थान में बदलेगा मौसम

राजस्थान में 29 और 30 मार्च को एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग की मानें तो 29 और 30 मार्च को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और गरज के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आज और कल यानी 29 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव का असर देखने को मिलेगा. वहीं, सौराष्ट्र और कच्छ में आज यानी 29 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव देखने को मिलेगी.

नई दिल्ली में बदलेगा मौसम?

मौसम वैज्ञानिक और स्थानीय मौसम कार्यालय के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "बुधवार को राजधानी में साल सबसे गर्म दिन रहा, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने और दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के कारण गर्मी महसूस नहीं हुई." उन्होंने कहा कि अप्रैल में राष्ट्रीय राजधानी में तापमान बढ़ सकता है. मौसम विभाग की मानें तो 30 मार्च तक नई दिल्ली में बादलों का डेरा रहेगा और हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

Also Read : SBI का डेबिट कार्ड यूजर्स के लिए बड़ा झटका, इस दिन से बढ़ेगा एनुअल चार्ज