Monsoon Update : निर्धारित समय से 3 दिन पहले पहुंचेगा मानसून, 2 राज्यों में हवाओं के साथ बारिश

केरल में इस बार मानसून 3 दिन पहले पहुंच जाएगा. IMD के मुताबिक, इस साल मानसून 3 दिन आगे चल रहा है.
 

Monsoon : मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून इस साल केरल में जल्दी प्रवेश कर जाएगा. जिससे कई राज्यों में मानसून जल्द पहुंचाने का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक के मानसून अपने निर्धारित समय से तीन दिन आगे चल रहा है. सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून के आसपास पहुंचता है. फिर यह है तेजी से आगे बढ़ता हुआ 15 जुलाई तक पूरे देश में छा जाता है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल देश में सामान्य से ज्यादा मानसून की बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई के आसपास दक्षिणी पश्चिमी मानसून  दक्षिणी अंडमान सागर में एंट्री कर लेगा. आमतौर पर इस जगह मानसून 22 में के आसपास से पहुंचता है. इस साल निर्धारित समय से तीन दिन पहले चल रहे मानसून का फायदा राज्यों में भी देखने को मिलेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक 14 में दोपहर के बाद गुजरात और इसके आसपास के इलाकों मैं तेज हवाएं चलने का अनुमान है. तेज हवाओं और बिजली कड़कने के साथ-साथ हल्की बारिश की भी संभावना है. मध्य प्रदेश में 14 मई ( मंगलवार ) को कई इलाकों में हल्की ओलावृष्टि का भी अनुमान है.

IMD के मुताबिक अगले 7 दिन के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है इसके साथ-साथ आईएमडी ने कहा कि सप्ताह के बीच तक यानी 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में फिर से गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा.