यूपी में इस दिन विदा होगा मानसून, प्रदेश में खत्म हुआ बरसात का दौर
 

सितंबर के अंत में उत्तर प्रदेश से मानसून चले जाएगा। मानसून फिर से देश के कुछ हिस्सों में शुरू हो चुका है। दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के लिए अनुकूल वातावरण बनने लगा है।
 

The Chopal - सितंबर के अंत में उत्तर प्रदेश से मानसून चले जाएगा। मानसून फिर से देश के कुछ हिस्सों में शुरू हो चुका है। दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के लिए अनुकूल वातावरण बनने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में मानसून फिर से आने लगा है। यदि उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो मो. दानिश और अतुल कुमार सिंह, आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, कहते हैं कि शुरुआत पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से होगी। मानसून कुछ दिनों में विदा हो जाएगा। उत्तर पश्चिम और आसपास के पश्चिम मध्य भारत के कुछ और क्षेत्रों में मौसम अनुकूल होने लगा है। 

ये भी पढ़ें - SBI की इन 10 बातों को ना मनाने पर ग्राहकों के लिए खड़ी हो जाएगी मुश्किल, नोटिफिकेशन हुआ जारी 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी एक या दो अक्तूबर तक बारिश होने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवा हवाएं अभी भी पूर्वी क्षेत्रों पर प्रभाव डालती हैं। इसलिए वातावरण नम है। अब तेज और भारी बारिश की संभावनाएं बहुत कम हैं। 

एक हफ्ते का मेहमान होगा

मानसून ने राजधानी की मेहमाननवाजी को इतना पसंद किया है कि जाते-जाते एक हफ्ते और यहां रहने की संभावना बढ़ी है। जैसा कि वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया, बुधवार को चक्रवातीय दबाव के कारण कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसलिए मौसम बारिश के लिए उपयुक्त है। इसलिए मानसून राजधानी में एक सप्ताह से अधिक रह सकता है। बुधवार दोपहर में लखनऊ में अचानक बारिश होने से मौसम में सुधार हुआ। लेकिन ये सिर्फ कुछ क्षेत्रों में ही बरसात हुई। हजरतगंज में थोड़ी सी बरसात हुई, लेकिन बाकी जगह सूखी रही। जैसा कि अतुल कुमार सिंह बताते हैं, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई क्योंकि धूप स्थानीय अस्थिरता पैदा करती है।