Weather: राजस्थान के 25 जिलों में बड़े तूफान का अलर्ट, 90 किमी/घंटे की रफ़्तार, जरुरी कार्य हो तभी घर से बाहर जाएं

 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आने वाले दिन तबाही भरे हो सकते है. IMD का मानना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी हुआ है.

मौसम विभाग का मानना है कि जून के शुरुआत में ही आंधी-अंधड़ और ओलों का अनुमान लगाया जा रहा हैं. प्रदेश में आगामी तीन दिनों में तबाही का मंजर छा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार आंधी अपनी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटे के लगभग होगी, जिसका अलर्ट जारी हुआ है. 

आंधी-तूफान और बारिश 

जानकारी के अनुसार, अजमेर, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और कोटा में आंधी-तूफान और बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, बीती दिन बहुत से जिलों में खराब मौसम के चलते बिजली नहीं आई है. 

29 मई को 12 जिलों में तबाही 

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में 30 मई से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जिसके चलते बारिश और आंधी-तूफान का दौर जारी रहने वाला है. साथ ही 29 मई को 12 जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी हुआ है. 

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट 

सवाईमाधोपुर, बीकानेर, जयपुर, दौसा, टोंक, बूंदी और जैसलमेर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. इसके चलते यहां पर तेज बारिश और 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान हैं. सीकर, बाड़मेर और झुंझुनूं में बारिश का यलो अलर्ट जारी हुआ है,  यहां पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने वाली है.

रविवार को बिगड़ा मौसम 

वहीं, रविवार को मारवाड़-गोडवाड़ में बारिश लगातार बारिश हुई है और तेज हवाएं चलने लगी. मौसम मिजाज बुरी तरह बिगड़ गया, जिससे बिजली भी नहीं आ पाई. जानकारी के अनुसार, जिले में करीब 350 बिजली के पोल गिरे है. वहीं, कई बिजली लाइनों पर पेड़ की डालियां टूटकर गिर चुकी है. साथ ही कई मकानों और घरों की दीवारों में दरारें आई है. 

Also Read: NCDEX: ग्वार, गम और जीरा भावों की कीमतें हुई धड़ाम, धनिया में हल्की तेजी दर्ज,