अक्टूबर के पहले सप्ताह ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज, IMD की रिपोर्ट के अनुसार जाने अपने शहर का हाल

देश में मानसून अब विदाई पर है। मानसून अगले कुछ दिनों में पूरी तरह से चला जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश भर में धीरे-धीरे बारिश होगी, लेकिन सभी जगह एक साथ और एक जैसी बारिश नहीं होगी।
 

October first week 2023 IMD weather prediction: देश में मानसून अब विदाई पर है। मानसून अगले कुछ दिनों में पूरी तरह से चला जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश भर में धीरे-धीरे बारिश होगी, लेकिन सभी जगह एक साथ और एक जैसी बारिश नहीं होगी। अब मौसम विभाग ने अक्टूबर की शुरुआत में मौसम का अनुमान लगाया है। अगले महीने बाहर जा रहे हैं तो इस रिपोर्ट को पहले पढ़ लें। यह आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। 

ये भी पढ़ें - UP के 111 गावों से हो कर गुजरेगी ये नई रेलवे लाइन, 2026 में पूरा होगा अंतिम चरण का काम

अक्टूबर में मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून देरी से बिहार में चला जाएगा। 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच राज्य में हल्की बारिश होगी। 29- 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को वहाँ मध्यम स्तर की बारिश होने की उम्मीद है। 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक बारिश भारी होगी। उस समय कहीं-कहीं तेज हवाएं भी चल सकती हैं, जिससे पेड़ और खंभे उखड़ सकते हैं। बिजली गिरने से लोग भी मर सकते हैं। 10 अक्टूबर के आसपास मानसून बिहार में समाप्त हो सकता है। 

ये भी पढ़ें - Income Tax : प्रोपर्टी बेचते समय इतना पैसा कैश में लिया तो घर आएगा इनकम टैक्स का नोटिस, ये हैं नियम

ठंड का प्रारंभ

देश के बाकी राज्यों में मौसम अब धीरे-धीरे बदलने लगा है जब मानसून की बेला आती है। पहाड़ी क्षेत्रों में रात की ठंड शुरू हो गई है। अब मैदानी क्षेत्रों में भी सुबह हल्की ठंड होने लगी है। आने वाले दिनों में रात का तापमान भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा और ठंड पूरी तरह मौसम को अपने साथ ले लेगी। इसके परिणामस्वरूप कई स्थानों पर धुंध की स्थिति उत्पन्न होने लगी है। 

इन राज्यों में मौसम सुहावना हुआ

राजस्थान में बारिश की वजह से मौसम सुहावना है। धौलपुर और बांसवाड़ा में पिछले दो दिनों में भारी बारिश हुई है, जिससे वहां का मौसम अच्छा हुआ है। पिछले 24 घंटों में, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। हल्की से मध्यम बारिश हुई ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में।

जानें आज का मौसम 

भारतीय मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा कि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है। इसी तरह, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं, हल्की से मध्यम वर्षा पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व राजस्थान में भी हो सकती है।