उत्तर प्रदेश में होगी रिमझिम बारिश, बादलों ने डाल रखा है डेरा
 

UP Weather: उत्तर प्रदेश में मौसम की हवा अब बदलने वाली है। तेज हवा चलने के साथ बारिश के आसार भी है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के लिए आंधी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। पढ़ें पूरी खबर 

 

The Chopal : उत्तर प्रदेश में मौसम की हवा अब बदलने वाली है। तेज हवा चलने के साथ बारिश के आसार भी है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के लिए आंधी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।  उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। आज रात से ही यूपी में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार है. अगले हफ्ते आंधी-बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। शनिवार से लखनऊ सहित कई स्थानों में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। इस दौरान तापमान भी बढ़ा है। शनिवार से वाराणसी में भारी धूप के बीच बादलों ने आंधी-पानी का माहौल बनाना शुरू कर दिया। मौसम विभाग ने कहा कि छह मई की रात या सात मई से आंधी-पानी के बाद चमक-गरज के साथ बौछारें पड़ेंगे। रविवार को भारी धूप और लू होगी।

रविवार से ही मौसम बदरंग होने की संभावना थी, लेकिन पहले के पूर्वानुमान से यह अवधि एक दिन बढ़ी है। सात और आठ मई को 30 से 50 किमी की रफ्तार के साथ आंधी भी होने की उम्मीद है। नौ और दस मई को गरज-चमक और कहीं हल्की बारिश की संभावना है। शनिवार को दोपहर बाद तक तीखी धूप और 2 किमी/घंटे की गर्म पछुआ हवा ने परेशान किया। दोपहर बाद छोटे-छोटे बादलों ने तापमान को तो नहीं बढ़ाया, लेकिन वातावरण गर्म हो गया। शनिवार को अधिकतम 41.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.1 डिग्री सेल्सियस का तापमान रहा। तापमान दो दिनों तक रहेगा, मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पांडेय ने बताया दो दिनों तक तापमान इसी तरह रहेगा।

आगरा में मतदान के दिन 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास होगा तापमान 

मंगलवार को आगरा, भारत की राजधानी में चुनाव होना है। सुबह से तेज धूप निकल सकती है और आसमान साफ रहेगा। तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इस गर्मी में सजग मतदाता वोट देंगे। मौसम विभाग का कहना है कि पांच और छह मई को आसमान साफ रहेगा और तापमान बढ़ सकता है। एक डिग्री से दो डिग्री के बीच होगा। सात मई को मतदान के दिन भी तापमान समान रहेगा। दोपहर में तेज धूप से गर्मी बढ़ेगी। तापमान हालांकि स्थिर रहेगा। 40-41 डिग्री तक रह सकता है। इस बीच मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा।

यानी सुबह और शाम मौसम के अनुकूल समय रहेंगे। लेकिन दोपहर बहुत गर्मी नहीं होगी। मतदान केंद्रों पर छाता लगाकर जाना उचित होगा। इससे शरीर और सिर धूप से बच सकेंगे। हीट स्ट्रोक से भी बच सकते हैं।

एक डिग्री फिर गिरा तापमान

शनिवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री कम था, और न्यूनतम 1.2 डिग्री बढ़कर 25.7 डिग्री सेल्सियस था। अधिकतम आर्द्रता 43% थी। 10 मई तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

81 दिन बाद मेरठ में हवा खराब, पारा भी उछला

शनिवार को मेरठ में दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी और दिनभर छाए बादलों के बीच हवा का मिजाज भी बदला। शनिवार को मेरठ में एक्यूआई 218, 81 दिन बाद खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। 14 फरवरी को मेरठ का एक्यूआई 251 पहले से ही रिकॉर्ड था। शनिवार को दिन भर मेरठ में बादल छाए रहे। इससे रात का तापमान बढ़ा। शनिवार को मेरठ में दिन का पारा 40.2 डिग्री सेल्सियस और रात का 24.7 डिग्री सेल्सियस हुआ, मौसम विभाग ने बताया।

लू से बचाव को जारी की गाइडलाइन

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लू से बचने के लिए दिशानिर्देशों को जारी किया है। जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सूर्यकान्त त्रिपाठी ने कहा कि लोगों को घर से बाहर निकलते समय गमछा, टोपी, चश्मा और छाता पहनने, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने और अधिक मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी गई है।