UP News: उत्तर प्रदेश में बदलेगा इस तारीख से मौसम का मिजाज, पारा 40 के पार
 

UP ka mausam : उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के अनुसार कई शहरों में मौसम का मिजाज बदलने वाला हैं। यूपी में पिछले कई दिनों से हवा का रुख पूर्व से पश्चिम की ओर था। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 के पार हो गया हैं। पढ़ें पूरी खबर 

 

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के अनुसार कई शहरों में मौसम का मिजाज बदलने वाला हैं। यूपी में पिछले कई दिनों से हवा का रुख पूर्व से पश्चिम की ओर था। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 के पार हो गया हैं। दो दिन तेज हवाएं होंगी, लेकिन प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। यानी में तापमान 40 डिग्री से कम नहीं हो सकता। पांच मई को लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मौसम बदल सकता है। पिछले तीन दिनों से हवा पूर्व से पश्चिम की ओर चली गई थी। मंगलवार से यह पूर्व से पश्चिम में बदल गया। पश्चिमी विक्षोभ के पीछे आने वाली यह हवा दिन में तेज होगी।

अमौसी मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि दिन में हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान प्रभावित होगा। हीट वेव की परिस्थितियों को तेज हवा से रोकेंगे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के पश्चिमी भाग में एक विक्षोभ सक्रिय है।

40 के पार गया पारा-

मंगलवार को दिन में हवा तेज रही, लेकिन दोपहर तक धूप भी अधिक हुई। नतीजतन, चार बजे तक जिन सड़कों पर वाहनों की अधिकता रहती थी, वे सूनी रहती थीं। धूप से बचने के लिए दो पहिया पर पीछे बैठकर सिर पर रूमाल या गमछा रखें। उस समय सबसे अधिक तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस था।

छाछ और पानी के इंतजाम का निर्देश जारी -

शहरों में भीषण गर्मी से बचने के लिए छाछ और पानी की व्यवस्था की गई है। व्यक्तिगत रूप से सामुदायिक समूहों और एनजीओ का सहयोग इसके लिए लिया जाएगा। इस संबंध में, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने निकायों को निर्देश भेजे हैं। इसमें कहा गया है कि खुले पार्कों में छाया की सही व्यवस्था की जाएगी। सड़कों पर नियमित रूप से पानी डाला जाएगा।

शहरी क्षेत्रों में नई इमारतों के निर्माण की योजना बनाई जाएगी। लू से बचाव और राहत कार्य करने के लिए राज्य और निकाय स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। लू से बचने के तरीके बताए जाएंगे। मोबाइल फोन और वाट्सएप से जागरूक किया जाएगा। स्वास्थ्य केंद्रों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस पैकेट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होंगे। तीव्र गर्मी को देखते हुए कर्मचारियों के काम के घंटे बदलेंगे।

लोगों को दी जाएगी सूचना-

गर्मी से बचाव के लिए निकायों में ठहराव के लिए पर्याप्त जगह होगी। अधिक तापमान वाली परिस्थितियों में लोगों को इसकी जानकारी देने के लिए कई माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। मौसम और तापमान का पूर्वानुमान व्यस्त स्थानों पर दिखाया जाएगा। निकाय एक अभियान चलाकर क्षतिग्रस्त नलकूप को ठीक करेंगे। पशुओं के आश्रय स्थानों पर पर्याप्त दवा और पानी की व्यवस्था की जाएगी।