UP Weather : बारिश और आंधी ने इन इलाकों में मचाई तबाही, उत्तर प्रदेश में फिर बारिश के आसार 

यूपी में आंधी और बाढ़ ने भारी नुकसान हुआ है। प्रदेश में छह लोग मारे जा चुके है। मंगलवार की दोपहर तक बादल रहेंगे। कुछ जगह बारिश हो सकती है।

 

UP Weather : मौसम विभाग ने सटीक पूर्वानुमान दिया। सोमवार शाम उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हुई। कुछ जगह भी ओले गिरे। लखनऊ में हवा की रफ्तार 60 किमी/घंटा थी। पूजा पंडालों को भी क्षति हुई। वहीं यूपी में बारिश से पेड़ गिरने से छह लोग मारे गए। शाहजहांपुर और बदायूं में पेड़ गिरने से दो लोग मर गए। सहारनपुर में भी बारिश हुई और ओलावृष्टि हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से बिजनौर में एक किसान और कैराना में दो कर्मचारी मारे गए। वहीं, गोण्डा में आंधी ने बिजली का एक खंभा तोड़ डाला। उसने एक महिला को मार डाला।

लखनऊ में गिरे ओले

कुर्सी रोड ऑटोमैटिक स्टेशन पर 3.6 मिलीमीटर की वर्षा हुई। दूसरी ओर, एयरपोर्ट के मौसम केंद्र ने बूंदाबांदी की सूचना दी। अमौसी, गोमती नगर सहित कई क्षेत्रों में आंधी आई, लेकिन बारिश नहीं हुई। मलिहाबाद की तहसील में कई जगह ओले गिरे। कसमंडीकलां, शिवदासपुर, फतेह नगर, मीठे नगर और रमगढ़ा इनमें शामिल हैं। ओले गिरने से फूलों की नर्सरी और धान की फसल को बहुत नुकसान हुआ है। 

अमौसी मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम में यह बदलाव किया है, जिससे आज भी बारिश होगी। यह मंगलवार की दोपहर तक चल सकता है। दोपहर तक बादल रहेंगे। इस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। तब दिन और रात का तापमान धीरे-धीरे नीचे आने लगेगा। धरती की परत पश्चिमी विक्षोभ की आंधी और बारिश से ठंडी हुई है।

लखनऊ के सबसे ऊंचे पूजा पंडाल का ऊपरी हिस्सा आंधी में उड़ा जानकीपुरम में। कलाकारों ने प्रेम मंदिर का चित्र बनाया था। थर्माकोल का मॉडल धराशाई हो गया जब आंधी आई। कई बड़े थर्माकोल के टुकड़े 500 मीटर दूर हवा में गिरे। उप मुख्यमंत्री ने एक दिन पहले इसका उद्घाटन किया था। फिलहाल, पूजा समिति ने धार्मिक उत्सवों को मंगलवार तक स्थगित कर दिया है। चिनहट रामलीला पंडाल भीग गया था।

ये भी पढ़ें - भारतीय किसान क्यों इज़राल की और रुख कर रहे है? इसके पीछे है यह बड़ी वजह