Weather: जून से सितंबर में 100 प्रतिशत तक बारिश का अनुमान, IMD ने जताई संभावना

 

The Chopal: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून को लेकर अपने दूसरे अनुमान में भी सामान्य वर्षा की स्थिति बताई जाहिर की है. IMD के मुताबिक  मानसून की यह स्थिति खेती एवं देश के आर्थिक तंत्र के अनुकूल रहने वाली है. अल नीनो के असर के बावजूद जून से सितंबर के बीच 96-104 प्रतिशत तक बारिश होने का अनुमान है.

जून से सितंबर

 जून में तापमान ज्यादा और वर्षा कम होने का अनुमान है. मगर पूरे मानसून के दौरान मध्य और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से अधिक और दक्षिण-पश्चिम भारत में वर्षा कम आ सकती है. केरल तट पर मानसून के प्रवेश की पूर्व अनुमानित तिथि चार जून का अनुमान है. यह लगातार पांचवीं बार है, जब देश में मानसून सामान्य रहने वाला है.

अल नीनों का खतरा बरकरार

आइएमडी पर्यावरण निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र (ईएमआरसी) के प्रमुख डी. शिवानंद पई ने शुक्रवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर बताया कि प्रशांत महासागर के गर्म होने के कारण अल नीनो के असर से इन्कार नहीं किया जा सकता है. इसका खतरा अभी बरकरार है. 

Also Read: दिल्ली में तेज आंधी के साथ हुई भारी बारिश, IGI एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट हुई प्रभावित

कृषि वाले क्षेत्रों में अच्छी वर्षा के आसार

उन्होंने बताया कि किसानों के लिए राहत की बात है कि वर्षा आधारित कृषि वाले क्षेत्रों में अच्छी वर्षा का अनुमान हैं. इससे खरीफ फसलों के रिकार्ड उत्पादन की प्रत्याशा की जा सकती है. इसका लाभ बाजार को भी मिल सकता है.  

जून में जारी होगा तीसरा अनुमान

इसके पहले मौसम विभाग ने 11 अप्रैल को मानसूनी वर्षा का पहला अनुमान जारी किया गया था. उसमें भी सामान्य वर्षा का आकलन किया गया था. अब तीसरा अनुमान जून में जारी होगा, जिसमें जुलाई और उसके बाद के महीनों में वर्षा की मात्रा की भविष्यवाणी की जाएगी. 

Also Read: Business Idea: मात्र 87 हजार लगाकर शुरू करें यह कमाल का बिजनेस, भूल जायेंगे पैसे की टेंशन