Weather Alert : देश के 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, इन लोगो को ठंड से मिलेगी राहत

Weather Update 7 Feb : पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस रहा।
 

The Chopal (Weather Report Today) : पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस रहा। यह औसत से नीचे है। राजस्थान के बाकी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में तापमान 11–16 डिग्री सेल्सियस था। यह सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक है। IMD की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी की है। इसके अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में सात फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी बारिश होने की उम्मीद है।

IMD ने कहा कि 9 से 11 फरवरी के दौरान उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में कई जगह हल्की वर्षा होने की संभावना है। अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। 8 और 9 फरवरी को सुबह के समय असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम, पूर्व और मध्य भारत में 3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है। इसके बाद कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा। शीतलहर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में NH बंद

मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के कारण चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 470 से अधिक सड़कें बंद हो गईं। राज्य आपात परिचालन केंद्र ने बताया कि 473 सड़कों पर आवागमन ठप हो गया है और 398 ट्रांसफार्मर और 38 जल आपूर्ति योजनाएं ठप हो गई हैं। पिछले 24 घंटों में मौसम कार्यालय ने बताया कि खदराला में चार सेमी, भरमौर में तीन सेमी, कुफरी में दो सेमी, गोंडला में 1.3 सेमी और सांगला में 0.5 सेमी बर्फबारी हुई. कल्पा, कुकुमसेरी, नारकंडा और केलोंग में मामूली बर्फबारी हुई। स्थानीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले छह दिन, यानी 12 फरवरी तक, राज्य में ठंडा मौसम होगा।

पंजाब और हरियाणा में लगातार ठंड

ठंड अभी भी पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में जारी है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कम था। पंजाब के अन्य स्थानों में, मौसम विभाग ने बताया कि अमृतसर में सबसे कम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस था. लुधियाना और पटियाला में सबसे कम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। हरियाणा में अंबाला का सबसे कम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस था, जबकि हिसार का सबसे कम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। करनाल का सर्वसाधारण से चार डिग्री कम तापमान 4.2 डिग्री था। चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी, में सबसे कम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

कश्मीर घाटी में भयंकर शीत लहर से राहत नहीं मिली

मंगलवार को कश्मीर घाटी में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा, जिससे तीव्र शीत लहर से कोई राहत नहीं मिली। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार सुबह कश्मीर में मौसम में सुधार हुआ। बादल लगभग चार दिनों तक आसमान पर छाए रहने के बाद घाटी में सूरज दिखाई दिया। कल रात पहलगाम घाटी में सबसे ठंडा स्थान था, जहां शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस का सबसे कम तापमान था।

 Also Read : Indore In Union Budget 2024: रतलाम-इंदौर-महू-खंडवा में गेज परिवर्तन के लिए खर्च होंगे 910 करोड़ रुपये