Weather: देश के इस राज्य में 54 डिग्री से ऊपर की गर्मी का अहसास, गोवा में भी स्कूल बंद, IMD का अलर्ट जारी  

 

The Chopal, नई दिल्ली: अभी कुछ महीने पहले बहुत अधिक बारिश से जूझने वाले केरल में अब अभूतपूर्व और भीषण गर्म मौसमी स्थितियां अभी से महसूस की जा रही हैं। और तटीय राज्य में गर्मी का मौसम अभी शुरू ही हुआ है, लेकिन तिरुवनंतपुरम जिले के दक्षिणी छोर पर स्थित अलप्पुझा, कोट्टायम और कन्नूर जिलों के कुछ क्षेत्रों में तापमान ताप सूचकांक पर 45 से 54 डिग्री सेल्सियस तक भी महसूस किया गया।

इसके अलावा इडुक्की और वायनाड के पहाड़ी जिलों के कुछ हिस्सों में ही 29 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक का ताप सूचकांक रिकॉर्ड किया जा रहा है। यह जानकारी केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) की वीरवार की रिपोर्ट में सामने आई है। इसके चलते गंभीर स्वास्थ्य जोखिम और हीट स्ट्रोक का खतरा भी पैदा हो गया है। दूसरी ओर भीषण गर्मी के अलर्ट के चलते गोवा में स्कूलों को दोपहर तक बंद रखने का निर्देश भी दिया गया है। कुछ दिन पहले मौसम विभाग ने देश में भीषण गर्मी की चेतावनी दी थी, जिसका असर अब दिखने भी लगा है।

आमजन को तेज गर्मी से बचने की सलाह

तिरुवनंतपुरम के मौसम विभाग कार्यालय ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इन्कार भी किया है। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से बाहर जाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने, तेज गर्मी से बचने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह भी जारी की है।
IMD के अनुसार, उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना भी है। 11 मार्च के बाद से अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। इस दौरान लोगों को घरों के अंदर रहने और पर्याप्त पानी पीने की सलाह भी दी गई है। आईएमडी ने इस साल भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान भी जताया है।

इलाके में तापमान और आर्द्रता का संयुक्त प्रभाव

ताप सूचकांक तापमान और आर्द्रता के संयुक्त प्रभाव से प्राप्त होने वाले अनुभव का मापांकन भी करता है। दुनिया के कई विकसित देश सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी करने के लिए ताप सूचकांक का उपयोग करते हैं। इसमें पारे से इतर शरीर पर तापमान का कैसा प्रभाव भी महसूस किया जा रहा है, इसको रिकॉर्ड किया जाता है। धूप में बाहर निकलने पर लोगों में थकान का अनुभव भी किया जा रहा है।

गोवा में लू की चेतावनी जारी 

गोवा शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी के चलते प्रदेश के स्कूलों को बृहस्पतिवार और शुक्रवार को दोपहर से पहले बंद रखने का निर्देश भी दिया है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने प्रदेश में लू चलने की अलर्ट जारी किया है। शिक्षा निदेशक शैलेश झिंगाड़े ने कहा, लू के अलर्ट के चलते प्रदेश के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को 9 मार्च और 10 मार्च को 12 बजे से पहले की दोपहर कक्षाओं को बंद रखने के निर्देशों का परिपत्र विभाग की और से जारी किया गया है। हमने स्कूलों से छात्रों को दोपहर बाद स्कूल आने की अनुमति देने के लिए कहा है।