Weather: मॉनसून को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, आने वाले 48 घंटों में इस राज्य में पहुंचेगा

 

THE CHOPAL: देशभर में कई हिस्सों में भंयकर गर्मी और लू चल रही है. वैसे में लोगों को मानसून का काफी ज्यादा बेसब्री से इंजतार भी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) गर्मी से परेशान लोगों को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. बताया अगले 48 घंटों में केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितिया अनुकूल भी हो रही हैं.

ये भी पढ़ें - Rajasthan Weather: पाकिस्तान में बन रहे चक्रवात से राजस्थान में अंधड़ का अलर्ट, इन 18 जिलों में यलो अलर्ट जारी

मानसून को लेकर क्या दिया अपडेट

आपको बता दे की केरल में मानसून 8 या 9 जून को दस्तक भी दे सकता है. इस दौरान, हल्की बरसात होने ही संभावना भी है. उसने कहा, अरब सागर में ऐसी शक्तिशाली मौसम प्रणालियां अंदरूनी क्षेत्रों में मानसून के आगमन को प्रभावित भी करती हैं. चक्रवात के प्रभाव में मानसून तटीय हिस्सों में धीमी गति से पहुंच सकता है, लेकिन इसे पश्चिम घाटों से आगे जाने में संघर्ष करना पड़ेगा. स्काईमेट ने पहले मानसून के सात जून को केरल में दस्तक देने का पूर्वानुमान लगाते हुए कहा था कि यह तीन दिन पहले या बाद में वहां पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें - RBI की तरफ से 500, 200 और 100 के नोटों को लेकर सामने आई नई गाइडलाइन, जान लें वरना...

आमतौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है. इसके आगमन के समय में सात दिन का अंतर हो सकता है. मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मानसून चार जून तक केरल पहुंच सकता है.

पिछले वर्ष 29 मई को मानसून ने केरल में दिया था दस्तक

दक्षिण-पूर्वी मानसून ने पिछले वर्ष 29 मई को, 2021 में तीन जून को, 2020 में एक जून को, 2019 में आठ जून को और 2018 में 29 मई को केरल में दस्तक दी थी. आईएमडी ने पहले कहा था कि अल-नीनो की स्थिति विकसित होने के बावजूद दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में भारत में सामान्य बरसात होने की संभावना है.