राजस्थान में बदल रहा मौसम का मिजाज, इस दिन बरसेंगे बदरा 

15 अक्टूबर के बाद राजस्थान में मौसम में बदलाव की उम्मीद की गई थी, लेकिन बदलाव अभी से दिखाई देने लगा है। आने वाले दिनों में राजस्थान में बारिश भी देखने को मिलेगी। आईएमडी ने क्या अपडेट दिए?

 

The Chopal : राजस्थान का मौसम धीरे-धीरे बदल रहा है। रात के तापमान में गिरावट के साथ लोगों को ठंड भी महसूस होने लगी है। कश्मीर में बर्फबारी के चलते तापमान घट रहा है। मौसम के इस बदलाव के दौरान राज्य के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। 

15 अक्टूबर के बाद मौसम विभाग ने राजस्थान के मौसम में बदलाव की चेतावनी दी थी, लेकिन अभी से मौसम बदल गया है। राजस्थान का मौसम पहाड़ों पर बर्फबारी से बदल रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान में आगामी तीन से चार दिनों तक कई स्थानों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद देश ठंडा हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें - Railway : रेलवे ने चलाई 8 नई ट्रेनें, 23 ट्रेनों के रूट का किया विस्तार, रेल यात्री चेक कर लें लिस्ट

तापमान में गिरावट

बीते 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में न्यूनतम 20 डिग्री से भी कम तापमान हुआ। हनुमानगढ़, सीकर और फतेहपुर में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है, इसलिए आने वाले समय में भी तापमान कम होगा। मौसम विभाग ने कहा कि 19 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में तापमान 20 डिग्री से नीचे पहुंच सकता है; राज्य की राजधानी जयपुर का मौसम भी बदला। लेकिन दिन में अभी भी तेज गर्मी है। दिन का तापमान लगभग 35 डिग्री है। यही कारण है कि मौसमी बीमारी का प्रभाव भी लगातार बढ़ रहा है। डेंगू मलेरिया का प्रभाव अधिक होने से लोग बहुत परेशान हैं। 

कल भी बारिश होने की उम्मीद है

मौसम विभाग का कहना है कि बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ के कुछ क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। 18 अक्टूबर को राज्य के पूर्वी और उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। साथ ही 16 और 17 अक्टूबर को 23 जिलों (जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग) में बारिश हो सकती है। बदलते मौसम के चलते कल भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें - UP में अब इन 2 जिलों के बीच बनेगा 390 किलोमीटर का 6 लेन हाईवे, 9 जिलों की मौज