Weather Prediction: अप्रैल में देश के किस हिस्से में कितनी होगी बारिश, किसान जरूर जान लें IMD का अनुमान

 

The Chopal : मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि गेहूं के कटाई के चलते उत्तर भारत के कई हिस्सों और पूर्वी पश्चिमी तटों पर अधिकतम तापमान सामान्य से दो-तीन डिग्री ऊपर और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य रहने वाला है।

भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी ने अपना पर भरपाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने अप्रैल महीने में वेदर की संभावित जानकारी जारी की है। इसके अनुसार देश के अन्य हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। इस महीने संभावित बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग ने कहा कि तापमान में वृद्धि गेहूं की फसल पर असर डाल सकती हैं।

अप्रैल में औसत बारिश की संभावना

गेहूं की कटाई के दौरान, मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तर भारत के कई हिस्सों, पूर्वी और पश्चिमी तटों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की संभावना है, जबकि देश के बाकी हिस्सों में सामान्य के आसपास रहने की संभावना है। IMD अध्यक्ष ने कहा कि मध्य प्रदेश को छोड़कर गेहूं उत्पादक राज्यों को लू की कोई चेतावनी नहीं है। साथ ही, अप्रैल 2024 तक देश भर में औसत बारिश (LPCA 88–112%) होने की संभावना है। ऐसे में खेतों में उन्नत फसल को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए मौसम की वर्तमान स्थिति का पता लगाना महत्वपूर्ण है।

बारिश का अलर्ट

दक्षिण पश्चिमी भारत के अधिकांश भाग, मध्य भारत, उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत और पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ भागों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी मध्य भारत और पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है।

गेहूं का उत्पादन इस वर्ष लगभग 112-114 मिलियन टन होने की उम्मीद है। 2017-18 में देश का गेहूं उत्पादन 99.87 मिलियन टन से बढ़कर 2022-23 में 110.55 मिलियन टन हो गया, और गेहूं की खेती का क्षेत्रफल 29.67 मिलियन हेक्टेयर से बढ़कर 31.78 मिलियन हेक्टेयर हो गया, सरकारी रिपोर्टों के अनुसार।