Weather Report Today : हरियाणा, राजस्थान में इस तारीख से मानसून हो सकता है सक्रिय, तेज बारिश की आशंका

The Chopal , New Delhi Weather Report Today : देश की राजधानी दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान ( कुछ इलाकों) एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में मानसून का इंतजार अब लंबा होता जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मंगलवार को जारी ताजा अनुमानों ने दिल्ली-एनसीआऱ के लोगों की बेचैनी और ज्यादा बढ़ा दी है. मौसम
 

The Chopal , New Delhi

Weather Report Today : देश की राजधानी दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान ( कुछ इलाकों) एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में मानसून का इंतजार अब लंबा होता जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मंगलवार को जारी ताजा अनुमानों ने दिल्ली-एनसीआऱ के लोगों की बेचैनी और ज्यादा बढ़ा दी है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के जिन इलाकों में मानसून ने अभी तक दस्तक नहीं दी है, वहां मानसून के पहुंचने में और देरी हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

अनुमानों में कहा गया है कि तापमान, हवाओं समेत मानसून के आगे बढ़ने की तमाम परिस्थितियां अभी अनुकूल नही हैं. हवाओं की गति देखकर भी ऐसा लग रहा है जिससे पश्चिमी यूपी, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान के कुछ इलाकों में मानसून पहुंचने का इंतजार बढ़ सकता है. इन इलाकों में मानसून को आगे बढ़ने सें हवाएं रोक रही है जिससे अब मौसम विभाग के मुताबिक 27 जून से मानसून सक्रियता देखने को मिल सकती  है. Weather Report Today

वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में मानसून भले ही न पहुंचा हो,परंतु पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादा जिलों में बारिश देखने को मिल रही है. हालांकि राजस्थान राज्य के बाड़मेर, भीलवाड़ा, ढोलपुर इलाकों एवं हरियाणा के अंबाला और पंजाब के अमृतसर में मानसूनी बारिश देखने को मिल सकती है. पूर्वोत्तर भारत में भी अगले 5 दिनों में तेज बारिश होने के आसार हैं. त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय में भारी बरसात का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है.

आज राजस्थान का मौसम अनुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के पूर्वी इलाकों में सीकर, अलवर, जयपुर, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, टोंक, सवाईमाधोपुर व उदयपुर तथा पश्चिम राजस्थान के चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ व बीकानेर जिलों के कुछ इलाकों में मेघगर्जन व वज्रपात के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम गति की बरसात भी हो सकती है.

क्रूरता- पड़ोसन ने रंजिशन 4 महीने के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए पूरा मामला