Rajasthan में पलटी मारने वाला मौसम, बारिश-बिजली बरपाएगी कहर, नया अपडेट जारी 
 

Rajasthan Today Mausam : राजस्थान में मौसम का मिजाज अब बदलने वाला है।  मौसम विभाग के अनुसार एकदम पलटी मारेगा मौसम। अकाउंट में नया पश्चिमी विभोक्ष सक्रिय होने के कारण बारिश के साथ तेज हवाओं और बिजली गिरने की संभावना है। पढ़ें पूरी खबर

 

The Chopal : राजस्थान में मौसम का मिजाज अब बदलने वाला है।  मौसम विभाग के अनुसार एकदम पलटी मारेगा मौसम। अकाउंट में नया पश्चिमी विभोक्ष सक्रिय होने के कारण बारिश के साथ तेज हवाओं और बिजली गिरने की संभावना है। राजस्थान के मौसम अपडेट (Rajasthan Weather Update) में एक बार फिर से परिवर्तन होने वाला है। वास्तव में, मौसम में उतार-चढ़ाव की दौड़ निरंतर जारी है। मौसम एक बार फिर उलटफेर कर रहा है। हाल ही में हुई बारिश से तापमान में भारी गिरावट हुई। इसके बाद तापमान जोधपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर में सामान्य हो गया है। 

राजधानी जयपुर में तापमान सामान्य से कम था। बीकानेर के ज्यादातर क्षेत्रों में सामान्य से अधिक कम तापमान हुआ। मौसम विभाग ने बताया कि 18 अप्रैल को एक अलग तरह का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इसके परिणामस्वरूप हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर और जोधपुर में बादल गरजने और बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 

19 अप्रैल को जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, अलवर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, नागौर और हनुमानगढ़ में भारी हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है। मेघगर्जन के दौरान यहां तेज हवाएं चल सकती हैं और बड़ी बिजली भी कड़क सकती है।

मौसम विभाग (weather UPdate) के अनुसार, आने वाली 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जो उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। पश्चिमी हिमालय के साथ-साथ उत्तरी पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों में भी भारी बारिश होने की उम्मीद है, मौसम विभाग ने बताया। 

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर

नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पूर्वी राजस्थान में 19 और 21 अप्रैल को, वहीं पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 18, 19 और 21 अप्रैल को रह सकता है, जैसा कि मौसम विभाग ने बताया है। इसके दौरान भारी बादल गरज सकता है। तेज आंधी और झमाझम बारिश की संभावना है, और बिजली चमकेगी। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं इस दौरान चलेगी। 

कब से कब तक मौसम खराब

मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 18 से 21 अप्रैल तक राजस्थान में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान तूफानी हवाएं चलेंगी। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जोरदार हवाएं कहर बरपाएंगी।