Mausam Update: इस साल मॉनसून की बरसात को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, भविष्यवाणी हुई जारी 
 

Mausam Update - देश में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया हैं। पूरे उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ रही है। बता दे की जून जैसी गर्मी का एहसास अप्रैल के महीने में हो रहा हैं। बता दे की लोगों का चिलचिलाती गर्मी से बुरा हाल हैं। लोगों ने गर्मी से बचने के लिए घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं कहां कहां पर बारिश होगी-

 

The Chopal : देश में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया हैं। पूरे उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ रही है। बता दे की जून जैसी गर्मी का एहसास अप्रैल के महीने में हो रहा हैं। बता दे की लोगों का चिलचिलाती गर्मी से बुरा हाल हैं। अप्रैल महीने में देश भर में लू की स्थिति बन गई है। तपती गर्मी लोगों को बर्बाद करती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD Weather Update) ने हालांकि राहत की सूचना दी है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अधिक बारिश हो सकती है। इसका कारण अल नीनो का प्रभाव कम हो रहा है। इससे मानसून के लिए अच्छा संकेत मिलता है।

यह जानकारी आज का मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने दी। उनका कहना था कि मध्य प्रशांत महासागर गर्म हो रहा है, और अभी तक के संकेत बताते हैं कि अल नीनो कम हो रहा है। प्रभाव जून की शुरुआत तक कम हो जाएगा, फिर तटस्थ स्थिति बन सकती है। यह जलवायु परिवर्तन दक्षिण-पश्चिमी मानसून के लिए उपयुक्त है।

आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के कृषि क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह देश की वार्षिक वर्षा की लगभग 70% प्रतिपूर्ति करता है। कृषि क्षेत्र लगभग 14 प्रतिशत देश की जीडीपी में योगदान देता है और लगभग 1.4 अरब लोगों में से आधे से अधिक को रोजगार देता है। इस वर्षा की कमी से देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी।

IMD के प्रमुख महापात्र ने बताया कि जुलाई से सितंबर के बीच ला-नीना की स्थिति की निगरानी की जाएगी, जो मध्य प्रशांत महासागर को ठंडा करने में सहायक है। उनका कहना था कि ला नीना भारतीय मानसून के लिए अच्छा है और इस बार तटस्थ स्थिति है। अल नीनो ने पिछले साल भारतीय मानसून के 60 प्रतिशत क्षेत्र पर बुरा प्रभाव डाला था, लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। इस साल भी यूरेशिया में कम बर्फबारी है, जो बड़े पैमाने पर मानसून के लिए अनुकूल है।

पिछले वर्ष कम हुई थी बरसात 

रिपोर्ट के अनुसार, 2023 के मानसून सीजन में भारत में औसत 868.6 मिलीमीटर वर्षा की तुलना में 820 मिलीमीटर कम बारिश हुई। मौसम विभाग ने इसे मजबूत अल नीनो के लिए दोषी ठहराया। हाल ही में आईएमडी दक्षिण-पश्चिम मानसून का पूर्वानुमान जारी करेगा, जो कुछ नया संकेत दे सकता है।

तीन घटनाओं के आधार पर होती है भविष्यवाणी

- अल नीनो की स्थिति
- हिंद महासागर डिपोल में तापमान
- उत्तरी हिमालय और यूरेशियाई भूभाग पर बर्फ का आवरण