Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के चलते भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद, राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के अलर्ट जारी 

 

The Chopal, मौसम ब्यूरो:  इन दिनों में अधिकतर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार तक पहुंच गया है। दिल्ली और कुछ अन्य राज्यों में यह 45 डिग्री को भी पार कर गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक हल्की बारिश व तेज हवा के चलते आने वाले दिनों में तपिश कम होने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत से सीधे टकरा रहा है। इसका प्रभाव जम्मू-कश्मीर में दिखना शुरू भी हो गया है। यूपी में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। 24-25 मई को इसका असर उत्तर पश्चिम भारत, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में दिखेगा। 

अल नीनो के चलते इस बार मानसून में भी कम बारिश की आशंका 

मॉनसून पर अल-नीनो का प्रभाव जून से शुरू होने की उम्मीद भी है। प्रमुख जलवायु मॉडल जून से सितंबर के दौरान देश के कई हिस्सों में औसत से कम मौसमी बारिश होने की आशंका भी है। अल-नीनो घटनाओं के दौरान आमतौर पर भारत में औसत मानसून सहित मौसमी वर्षा (जून-सितंबर) कम दर्ज भी की जाती है। 

इसी वजह से केरल में शुरुआत से मॉनसून में कुछ दिनों की देरी होती है। मॉनसून पूर्वानुमान डेटा के विश्लेषण से संकेत भी मिले हैं कि मॉनसून की अवधि के दौरान औसत की तुलना में 25 मिलीमीटर (मिमी) कम बारिश दर्ज होगी। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिलहाल भारतीय उपमहाद्वीप से कुछ हफ्ते दूर अभी है और इसके तीव्र गति में आने की कमजोर संभावना भी आंकी गई है। 

कृषि उत्पादन नहीं होगा प्रभावित 

मौसम पूर्वानुमान सेवा प्रदाता स्काईमेट के मुताबिक चूंकि भारत की 70 % जनसंख्या प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मॉनसून के मिजाज पर निर्भर है इसलिए अधिक या कम वर्षा, बाढ़ या सूखे जैसी आपदा जनजीवन पर गहरा असर भी डालती है।