Weather Update : आज और कल मौसम ढाएगा कहर, जबरदस्त बारिश के साथ औलों के आसार 

Weather Forecast : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ मौसम खराब हो गया है। मौसम विभाग ने हाल ही में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। आपकी सुविधा के लिए, देर रात से ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। जिससे शहरी क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ी है। मौसम विभाग ने आज ग्रामीण क्षेत्रों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए मौसम की स्थिति जानें..।

 

The Chopal, Weather Forecast : आज, मार्च के पहले दिन, मौसम बदलने वाला है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद एक बार फिर ठंड का अनुभव हो रहा है। आपको बता दें कि देर रात से ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जारी है। इसके कारण शहरी क्षेत्रों में भी ठंड़ बढ़ी है। साथ ही, IMD ने ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (Weather Alert) के अनुसार, एक मार्च से तीन मार्च तक उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना है।  वहीं आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और घने बादल रहेंगे। आज मौसम के बारे में जानें।

अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया

1 और 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं का अनुमान मौसम विभाग (IMD) ने किया है। 2 मार्च को पंजाब में भारी वर्षा होने की संभावना है। 1 और 2 मार्च को उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, मौसम विभाग ने बताया। साथ ही, अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान है।

वर्षा और ओले गिरने की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा कि 1 और 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं की संभावना है। मौसम विभाग ने एक मार्च को राजस्थान में ओले गिरने और दो मार्च को हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की भविष्यवाणी की है। 

बर्फबारी की चेतावनी

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 29 फरवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा।  यह अगले दो दिनों में भारत के पहाड़ी राज्यों में पहुंच जाएगा। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। 

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को प्रभावित करेगा

पश्चिमी विक्षोभ (पश्चिमी विक्षोभ) ने पश्चिमी हिमालय के अधिकांश राज्यों का मौसम बदल दिया है। साथ ही, मौसम विभाग (IMD) ने एक अपडेट जारी करते हुए कहा कि अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में चकबंदी के कारण किसानों को 30 बाद मिले जमीनों के कागजात