MP में आज से बदलेगा मौसम, अगले 4 दिन भोपाल-इंदौर समेत अन्य राज्यों में बरसेंगे बादल

MP IMD Weather Forecast : मौसम विभाग ने कहा कि 16, 17, 18 और 19 मार्च को राज्य के पूर्वी भाग में बारिश, आंधी और ओले गिरने की उम्मीद है। ऐसा होगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ जाएगी। जबलपुर सहित पूर्वी क्षेत्र के 26 जिलों पर प्रभाव पड़ेगा। नर्मदा प्रदेश में भी मौसम बदलेगा।
 

The Chopal (MP Weather Forecast) : 16 मार्च से मध्यप्रदेश में मौसम बदलेगा। अगले चार दिनों तक ओले-बारिश और आंधी रहेगी। शुक्रवार को दिन में कई शहरों में गर्मी का प्रभाव पड़ा। तापमान सिवन में 36.8 डिग्री रहा, मंडला में 36.6 डिग्री, नर्मदापुरम में 36.2 डिग्री और खंडवा में 36.1 डिग्री था।

प्रमुख शहर भोपाल में तापमान 33.2 डिग्री था, इंदौर में 33.1 डिग्री था, ग्वालियर में 30.1 डिग्री था, जबलपुर में 33.8 डिग्री था और उज्जैन में 33.5 डिग्री था। पचमढ़ी में सबसे कम तापमान 29.6 डिग्री था।

मौसम विभाग ने कहा कि 16, 17, 18 और 19 मार्च को राज्य के पूर्वी भाग में बारिश, आंधी और ओले गिरने की उम्मीद है। ऐसा होगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ जाएगी। जबलपुर सहित पूर्वी क्षेत्र के 26 जिलों पर प्रभाव पड़ेगा। नर्मदा प्रदेश में भी मौसम बदलेगा।

इसलिए मौसम बदलेगा

IMD भोपाल के अनुसार, ट्रफ लाइन अभी पूर्वी विदर्भ से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर है। इसलिए मध्य प्रदेश दक्षिण-पूर्वी हवाओं से ठंडा हो रहा है। इन प्रति चक्रवातीय हवाओं के प्रभाव में पूर्वी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

सिस्टम फिर से काम करने पर गर्मी बढ़ेगी।

16 मार्च से 18 मार्च तक मौसम बदल जाएगा। सिस्टम पार करने के बाद क्षेत्र पर फिर से गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा। हाल ही में प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और अन्य शहरों का 10 साल का रिकॉर्ड देखें तो यहां तेज गर्मी का ट्रेंड है, मौसम वैज्ञानिकों ने बताया। 26 मार्च से 31 मार्च के बीच, अधिकांश शहरों में दिन में 40 डिग्री से अधिक तापमान हो सकता है।

18 मार्च को भोपाल में बारिश का अनुमान

पिछले कुछ दिनों से भोपाल की राजधानी गर्म है, लेकिन 16 मार्च से यहां भी मौसम बदल जाएगा। 16 मार्च, 17 मार्च और 18 मार्च को बादल रहेंगे। 18 मार्च को भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। शुक्रवार को गर्मी जारी रहेगी।

मौसम तीन दिन ऐसा रहेगा

16 मार्च : जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, कटनी, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी और अनूपपुर में गरज-चमक और हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

17 मार्च : ओले डिंडोरी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया और जबलपुर में गिर सकते हैं। छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, मैहर, शहडोल, अनूपपुर, कटनी, बालाघाट और छिंदवाड़ा में गरज-चमक रहेगी। वहीं हल्की बारिश भी होने की उम्मीद है।

18 मार्च : मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर और शहडोल के क्षेत्रों में ओले गिर सकते हैं। छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में भी गरज-चमक होगी। कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।

मंडला सबसे गर्म, पचमढ़ी सबसे ठंडा

गुरुवार को राज्य का सबसे ठंडा हिल स्टेशन पचमढ़ी था। उच्चतम तापमान 28 डिग्री था। मंडला में सबसे अधिक 36.6 डिग्री था।

प्रमुख शहर भोपाल में 33.7 डिग्री, इंदौर में 32.4 डिग्री, ग्वालियर में 31.6 डिग्री, जबलपुर में 34.1 डिग्री और उज्जैन में 32.5 डिग्री तापमान था।

पचमढ़ी को छोड़कर दिन में हर शहर में 30 डिग्री से अधिक का तापमान रहा।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बनाए जाएंगे 2 नए रेलवे स्टेशन, ट्रेनों को मिलेगी रफ़्तार