दिल्ली में इस तारीख को होगी भारी बारिश? इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज 

दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ का एक बार फिर प्रभाव देखने को मिल सकता है। IMDI ने कहा कि सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

 

The Chopal : शनिवार के बाद दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसलिए रविवार, सोमवार और मंगलवार को बीच-बीच में बूंदाबांदी हो सकती है। इससे प्रदूषण भी कम होने की उम्मीद है।

तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले चार दिन में देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भाग में बारिश होने की उम्मीद है, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को कहा। IMDI ने कहा कि यह इस मौसम का पहला गहन पश्चिमी विक्षोभ है, जिससे हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी होगी।

मध्य भारत और उत्तर पश्चिम होगा प्रभावित: सोमवार को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश होने की उम्मीद है। अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। IMDC ने कहा कि 15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के विलय की संभावना के साथ तंत्र और तेज होगा। शुक्रवार रात से 17 अक्टूबर तक, यह तंत्र उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत पर प्रभाव डालेगा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि इसे अरब सागर से नमी मिल सकती है। इसके परिणामस्वरूप, इस अवधि में उत्तर-पश्चिम भारत में क्षेत्र और वर्षा की तीव्रता दोनों बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के समाप्त होने के बाद, हिमालय से निचले क्षोभमंडल स्तर पर शुष्क हवाएं उत्तर-पश्चिम भारत में प्रबल होने की संभावना है। नतीजतन, 17 अक्टूबर से क्षेत्र के तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी का अनुमान है। 

ये भी पढ़ें - Railway : रेलवे ने चलाई 8 नई ट्रेनें, 23 ट्रेनों के रूट का किया विस्तार, रेल यात्री चेक कर लें लिस्ट