The Chopal

Relationship Tips : पार्टनर करने लगे यह हरकतें, तो समझ ले आपसे नहीं है खुश

Relationship Tips In Hindi : कोई भी रिश्ता हो उससे हमारी भावनाएं जुड़ जाती है। और उसमें उतार चढ़ाव (ups and downs of emotions in relationship) आना आम बात है। अगर आपका पार्टनर रिश्ते से किसी वजह से कुछ नहीं है। इसके बाद भी खुश दिखाई देते हैं। इस तरह के रिश्ते लंबे टाइम तक नहीं टिकते हैं।
   Follow Us On   follow Us on
Relationship Tips : पार्टनर करने लगे यह हरकतें, तो समझ ले आपसे नहीं है खुश

The Chopal, Relationship Tips In Hindi : किसी रिलेशन में भावनाओं को ठेस पहुंचाना आम बात है। हमारी जिंदगी में उतार चढ़ाव (ups and downs of emotions in relationship) आते रहते है। लेकिन रिश्ते को खुशहाल बनाए रखने के लिए आपको ऐसा कुछ करना होगा, जिससे आपका पार्टनर खुश रहे. पार्टनर के खुश नहीं होने के संकेतों को समझना होगा। कई बार लोग रिलेशनशिप में खुश ना होने के बावजूद भी खुश होने का दिखावा (pretend to be happy) करते हैं लेकिन इस तरह से रिलेशनशिप को ज्यादा दूर तक चला पाना काफी मुश्किल होता है.

किसी भी नाखुश रिश्ते (unhappy relationships) में रहना तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर उस पार्टनर के लिए जो रिश्ते में अपनी सारी एनर्जी लगाकर इसे सफल बनाना चाहते हैं. इससे उनके दिमाग और शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है.आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर खुश नहीं है. इन संकेतों को पहचान कर आप अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए कुछ बेहतर कदम (Some better steps to strengthen the relationship) उठा सकते हैं.

कम्युनिकेशन का कम होना- किसी भी रिलेशनशिप में कम्युनिकेशन (communication in relationship) का कम होना एक खतरनाक संकेत होता है. अगर आपका पार्टनर अकेले रहने की कोशिश कर रहा है, अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर रहा, या बातचीत से पीछे हट जाता है तो ये संकेत हैं कि आपका पार्टनर किसी वजह से खुश नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें और उसकी भावनाओं को समझें.

इमोशनल दूरियां- किसी भी रिश्ते में इमोशनल मजबूती (emotional strength in relationship) का होना काफी जरूरी होता है. लेकिन अगर आपको महसूस हो कि आपका पार्टनर इमोशनली आपसे दूरी बना रहा है तो यह संकेत है कि वह खुश नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि आप पार्टनर के साथ अपने भावनात्मक रिश्तों को मजबूत (strengthen emotional relationships) बनाए. एक साथ समय बिताएं और एक-दूसरे की जिंदगी में रुचि लें.

रूटीन और आदतों में बदलाव- अगर आपको अपने पार्टनर के डेली रूटीन (Partner's daily routine) या आदतों में बदलाव देखने को मिलता है तो यह संकेत है कि पार्टनर खुश नहीं है. जरूरी है कि ऐसा दिखते ही आप अपने पार्टनर से बात करें और इन बदलावों का कारण पूछें.

चिढ़ना या टेंशन में रहना- अगर आपके पार्टनर ने छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ना, गुस्सा करना या टेंशन लेनी शुरू कर दी है तो यह संकेत है कि वह खुश नहीं है. इस चीज पर उससे लड़ने की बजाय स्थिति को समझें और उसे ठीक करने के बारे में सोचें. पार्टनर से टेंशन और गुस्सा करने की वजह जानें.

फ्यूचर प्लानिंग ना करना- अगर पार्टनर आपके साथ कोई फ्यूचर प्लानिंग (future planning) नहीं कर रहा है तो यह संकेत है कि वह आपके साथ रिलेशनशिप में खुश नहीं है. इस बात का पता लगाने के लिए खुलकर आपस में फ्यूचर की प्लानिंग (future planning among ourselves)करें. एक-दूसरे की इच्छाओं को समझना और भविष्य के लिए एक जैसा सोचना आपके रिश्ते को मजबूत बना सकता है.