The Chopal

Chanakya Niti: पत्नी को यह चीज देने में पति कभी ना करें शर्म

Chanakya Niti for married life in Hindi:आचार्य चाणक्य ने हमारे निजी जीवन से जुड़ी बहुत सी बातें बताई है। इसमें आपको कई जरूरी बातें जो पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में है। अगर इन बातों का पालन करते हैं, तो आप क्या दांपत्य जीवन कुशल हो जाएगा।
   Follow Us On   follow Us on
Chanakya Niti: पत्नी को यह चीज देने में पति काफी ना करें शर्म

Chanakya Niti for married life in Hindi: पति-पत्नी का बहुत अहम रिश्ता होता है। इस रिश्ते में नींव प्रेम के भरोसे पर टिकी होती है। आचार्य चाणक्‍य ने राजनीति, अर्थशास्‍त्र, राजनीति जैसे मुद्दों के अलावा पारिवारिक जीवन, वैवाहिक जीवन आदि को लेकर भी महत्‍वपूर्ण सूत्र बताए हैं.

आज हम चाणक्य नीति में बताए गए कुछ ऐसी ही बातें जानते हैं। चाणक् य नियम के अनुसार पत्नी को कुछ स्थिति में कभी भी शर्म नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उसके पति के जीवन को खतरा हो सकता है।

आचार्य चाणक्य ने कहा कि पति अपनी पत्नी की हर आवश्यकता और सुरक्षा का पूरा ध्यान देना है। पत्नी की पीड़ा और भावनाओं को समझें।

वहीं पत्नी को हर समय अपने पति का साथ देना चाहिए। पति-पत्नी इन दायित्वों का पालन नहीं करेंगे तो उनका दाम्पत्य जीवन खुशहाल नहीं रहेगा। साथ ही, अगर इनमें से कोई भी साथी अपने इस दायित्व का पालन नहीं करता, तो दूसरा साथी उससे इसका पूरा अधिकार ले सकता है।

अगर पति निराश या परेशान है और उससे प्रेम की उम्मीद करे तो पत्नी को बेहिचक अपनी मांग पूरी करनी चाहिए। पत्नी को अपने पति पर अनवरत प्यार करना चाहिए। उसे इस मामले में कभी शर्म नहीं आनी चाहिए। वरना पति प्रेम बाहर खोजने लगेगा। ऐसा होना उनकी जमीनी संपत्ति को बर्बाद कर सकता है।

वहीं पत्नी को अपने पति से हर समय कुछ मांगना चाहिए। पति से अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने की मांग करने में शर्म नहीं करनी चाहिए।