The Chopal
मौसम में फिर बदलाव, राजस्थान के कई जिलों समेत अन्य राज्यों में होगी बारिश
 

Weather Update Today : नए साल 2022 में प्रवेश करने से ठीक पहले जहां उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी शुरू हो गई है. वहीं देश के कई राज्यों में बारिश आने की संभावना जताई जा रही है. विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 28 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश और हिमपात की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश हरियाणा पंजाब चंडीगढ़ और दिल्ली राजस्थान और बिहार में हल्की वर्षा हो सकती है.

राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश का ऐसा रहेगा मौसम 

राजस्थान में 27-28 दिसंबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.  जबकि उत्तर प्रदेश में 27-29 दिसंबर के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.  पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 26-29 दिसंबर के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश का दौर चलेगा.

छत्तीसगढ़ में बारिश के आशंका 

मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में नए साल के पहले बारिश होने के आसार हैं.  27 से 29 दिसंबर तक राज्य के कई जिलों में बारिश की संभावना है और सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में ओले गिरने की संभावना जताई गई है. 

जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में, 26-29 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है.  इस कारण, कश्मीर के मैदानी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बर्फबारी (दो से तीन इंच), जम्मू-कश्मीर, जोजिला-मिनमर्ग अक्ष के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी और लद्दाख के कुछ स्थानों, खासकर कारगिल-जांस्कर क्षेत्र में हल्की बर्फबारी हो सकती है. 

बिहार का कैसा रहेगा मौसम 

पटना के मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 28 और 29 दिसंबर को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.  एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बिहार और इसके आसपास बना हुआ है.  सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर दक्षिण पूर्वी हवा का प्रसार हो रहा है.  इसके प्रभाव से रविवार को पटना समेत प्रदेश के अन्य भागों में बादल छाए रहने के साथ मौसम शुष्क बना रहा. 

झारखंड में हो सकती है बरसात 

झारखंड के कुछ इलाके में बादल छाए रहने के बाद 28 से 30 के बीच कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है.  29 दिसंबर को तेज बारिश हो सकती है जिससे सूबे में सर्दी बढ़ सकती है.