The Chopal

UP में इन 6 शहरों की टाउनशीप के लिए जारी हुए 1580 करोड़, होगा जमीन अधिग्रहण

नगरीय क्षेत्रों के सुनियोजित व सुव्यवस्थित विकास के साथ-साथ नगरीय जनसंख्या को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए पिछले वर्ष मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नये शहर प्रोत्साहन योजना लागू की गई है।
   Follow Us On   follow Us on
UP में इन 6 शहरों की टाउनशीप के लिए जारी हुए 1580 करोड़, होगा जमीन अधिग्रहण

The Chopal ( UP ) मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नये शहर प्रोत्साहन योजना के तहत पांच विकास प्राधिकरणों और आवास विकास परिषद को भूमि अर्जन के लिए राज्य सरकार ने 1580 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण द्वारा जारी संबंधित आदेश के मुताबिक 1580 करोड़ रुपये में से सर्वाधिक 400-400 करोड़ रुपये आवास विकास परिषद और वाराणसी विकास प्राधिकरण को दिए गए हैं।

मेरठ, मुरादाबाद और कानपुर विकास प्राधिकरण को 200-200 करोड़, आगरा को 150 करोड़ और अयोध्या विकास प्राधिकरण को 30 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैँ। कानपुर विकास प्राधिकरण को मंजूर किए गए 200 करोड़ रुपये में से न्यू कानपुर सिटी योजना के लिए 150 करोड़ रुपये तथा विनगवां आवासीय योजना के लिए 50 करोड़ रुपये की पहली किस्त सीड कैपिटल के रूप में आवंटित की गई है।

गौरतलब है कि नगरीय क्षेत्रों के सुनियोजित व सुव्यवस्थित विकास के साथ-साथ नगरीय जनसंख्या को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए पिछले वर्ष मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नये शहर प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। योजना के तहत प्राधिकरणों को भूमि अर्जन में आने वाले खर्च के 50 प्रतिशत तक राज्य सरकार द्वारा सीड कैपिटल के रूप में अधिकतम 20 वर्ष की अवधि के लिए दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नए शहर प्रोत्साहन योजना के तहत छह प्राधिकरणों में टाउनशिप के लिए जमीन जुटाने को सरकार ने 1580 करोड़ रुपये जारी क‍िए हैं। वहीं उप्र आवास विकास परिषद को भी सीड कैपिटल के तौर पर 400 करोड़ रुपये देने का आदेश जारी किया गया है। इसमें वाराणसी को 400 कानपुर मेरठ व मुरादाबाद को 200-200 आगरा को 150 व अयोध्या को 30 करोड़ मिले हैं।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

Also Read : UP Traffic Rules: उत्तर प्रदेश में ये लोग नहीं चला पाएंगे बाइक-स्कूटी, नहीं तो मिलेगी सजा