The Chopal

UP में बिछाया जाएगा 2600 किलोमीटर हाईवे का जाल, ये 13 जिले हो जायेंगे निहाल

उत्तर प्रदेश में सफऱ करने वालों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि योगी सरकार हाईवे का जाल बिछा रही है. 2600 किलोमीटर तक के हाईवे बनने से 13 जिलों को अधिक फायदा मिलेगा.
   Follow Us On   follow Us on
2600 km highway network will be laid in UP, these 13 districts will be blessed

The Chopal, UP : यूपी में जनता के फायदे के लिए सरकार लगातार सड़कों का जाल बिछा रही है. जल्द ही सफर बेहद आसान हो जाएगा. क्योंकि प्रदेश में इस साल नए नेशनल हाइवे का काम पूरा करने की तैयारी है. नया नेशनल हाइवे 2600 किमी से ज्यादा लंबाई में होगा. एनएच के 60 प्रोजेक्ट चालू वित्तीय वर्ष में लोक निर्माण विभाग को दिए गए हैं जिसमें 24 पर काम करने की शुरुआत कर दी गई है. 

भूमि अधिग्रहण में तेजी,

पीडब्ल्यूडी के इन 60 प्रोजेक्ट को लेकर तो बात हो ही रही है इसके साथ ही छह नये प्रोजेक्टों पर सड़क परिवहन मंत्रालय काम कर रहा है. लोक निर्माण विभाग यानी एनएच के प्रमुख अभियंता परवेज अहमद खान की माने तो नेशनल हाइवे के जो भी 60 कार्य 2023-24 में करने हैं उनमें से 24 प्रोजेक्टों पर काम होने लगा है. वहीं 13 प्रोजेक्ट को लेकर एग्रीमेंट तय कर लिया गया है. वहीं 15 ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनको लेकर टेंडर की प्रक्रिया चल रही है. देखने वाली बात ये हैं कि 8 प्रोजेक्ट को लेकर निविदा ने आमंत्रित कर दिया गया है और इसके लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर फिलहाल काम तेजी से चल रहा है. 

हाईवे के प्रमुख बड़े प्रोजेक्ट हैं उनमें ये जगहें शामिल हैं-

- मछली शहर वाराणसी
- मिर्जापुर जौनपुर का नया एनएच
- बलरामपुर, रायबरेली, मड़ियाहूं
- अमेठी, प्रतापगढ़ बाईपास 
- राजधानी लखनऊ में मुंशी पुलिया 
- खुर्रमनगर एलिवेटेड फ्लाईओवर
- बरेली-बिसलपुर समेत कई और नए प्रोजेक्ट का काम हो रहा है जिसे खुद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की ओर से कराई जा रही है. 

लखनऊ सर्किल में प्रोजेक्ट 

- लोक निर्माण विभाग के द्वारा परियोजनाओं के लिए कुल 29099 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. इस साल जिन पर काम होना है वो परियोजनाएं हैं- 
- नेशनल हाइवे सर्किल प्रयागराज में 19
- बरेली सर्किल में 6
- कानपुर सर्किल में 7
- लखनऊ सर्किल में 24 
- गोरखपुर सर्किल में कुल नेशनल हाइवे के 4 कार्य
 
UP में बने नए हाइवे 

2017 की बात करें तो प्रदेश में नेशनल हाइवे की कुल 8364 किमी. लंबाई थी और अब 2023 के आ जाने के बाद 3226 किमी. लंबाई में ये नये नेशनल हाइवे बने. इसके बाद प्रदेश में नेशनल हाइवे 11590 किमी लंबी हो गई है. 60 नये काम इसी साल होने हैं जिसके बाद और अधिक होने वाली है.

Also Read: Sports Fest Sale: ये स्पोर्ट्स शूज आपकी डेली एक्टिविटी को बना देंगे मजेदार, कीमत सिर्फ 999