The Chopal

UP के इस जिले करोडों की लागत से बिछेगी 56.15 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, लाखों लोगों की खुली किस्मत

Indian Railway - उत्तर प्रदेश में रेलयात्रा करने वाले यात्रियों को एक महत्वपूर्ण सुविधा मिली है। वास्तव में, 10 फरवरी से इस रूट पर ट्रेनों का संचालन दो दिन बाद बंद कर दिया जाएगा। क्योंकि इस मार्ग पर 56.15 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन का निर्माण शुरू होगा। इस परियोजना के लिए सरकार ने 342 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 

   Follow Us On   follow Us on
UP के इस जिले करोडों की लागत से बिछेगी 56.15 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, लाखों लोगों की खुली किस्मत

The Chopal, UP News : इस रेल लाइन के लिए 10 फरवरी से बहराइच रेलवे से रुपईडीहा के बीच ब्राडगेज लाइन बनाने के कारण ट्रेनों का संचालन बंद हो जाएगा। आमान परिवर्तन के कारण 342 करोड़ से 56.15 किमी लंबी रेलवे लाइन को ब्राडगेज में बदलना होगा। रेल मंत्रालय ने इसके लिए 342 करोड़ रुपये का बजट दिया था। पूर्वी रेलवे को भी अक्टूबर 2023 में 180 करोड़ रुपये की पहली किस्त दे दी गई थी। ब्रॉडगेज लाइन बनने के बाद ही इस लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। 

आमान परिवर्तन को पूरा करने के लिए 30 साल का लक्ष्य रखा गया है। इस मार्ग पर चार बड़े पुलों और 19 छोटे पुलों का निर्माण होगा। ब्रॉडगेज होने पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। बहराइच और गोंडा के लगभग 85 लाख लोगों को इससे फायदा मिल सकेगा।

पहले चरण में होगा बहराइच से नानपारा तक कार्य 

आमान बदलना दो चरणों में होना चाहिए। पहले चरण में बहराइच से नानपारा की दूरी 35.61 किलोमीटर होगी। पूरा होने पर नानपारा से नेपालगंज रेलवे स्टेशन तक 20.54 किलोमीटर का काम पूरा होगा। कार्य दो चरणों में होने से तेजी से होगा।

योजना को 30 साल में पूरा करने का लक्ष्य 

बहराइच-नेपालगंज रूट में अमान परिवर्तन का कार्य पूरा करने का लक्ष्य दो वर्ष है। इस मार्ग पर चार बड़े पुलों और 19 छोटे पुलों का निर्माण होगा। ब्रॉडगेज होने पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। बहराइच और गोंडा के लगभग 85 लाख लोगों को इससे लाभ मिलेगा। आमान बदलाव के कारण 342 करोड़ से 56.15 रेलवे लाइन को ब्राडगेज में बदलना होगा। शनिवार से बहराइच-नानपारा-रूपईडीहा ट्रेन सेवा बंद होगी। नौ फरवरी को इस मार्ग पर अंतिम ट्रेन चलेगी।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बनेगी 80 सड़कें, टेंडर प्रक्रिया हुई पूरी, दस दिन में शुरू होगा काम