UP में 6 जिलों के जमीन अधिग्रहण हुए 10 हजार किसानों को मिलेगा मुआवजा, 20 हजार घर खरीददारों को राहत

Yamuna Authority : यमुना प्राधिकरण ने JP Infratech को खरीदने के लिए कंपनी सुरक्षा समूह के कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर सहमति जताई है। अब आगामी कैबिनेट बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।

 

The Chopal  : JP Infratech की विभिन्न परियोजनाओं में फंसे 10 हजार किसानों और 20 हजार फ्लैट खरीदारों को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है। यमुना प्राधिकरण ने JP Infratech को खरीदने के लिए कंपनी सुरक्षा समूह के कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर सहमति जताई है। अब आगामी कैबिनेट बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। यह कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद NCLT में जाएगा।

यमुना प्राधिकरण ने नोएडा के सेक्टर-128 और 132 में समूह की आवासीय परियोजना को पूरा करने के लिए एफएआर बढ़ाने, एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क वसूली की अवधि को 15 वर्ष बढ़ाने और ग्राम समाज की जमीन पर अतिरिक्त मुआवजा राशि नहीं वसूलने के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। JP Infratech को अधिग्रहण कर रही कंपनी सुरक्षा समूह के पक्ष में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने यमुना प्राधिकरण के कई दावों को खारिज कर दिया।

ये पढ़ें - UP Bijli : उत्तर प्रदेश के इस जिले में कभी भी कट सकता है. आपका बिजली कनेक्शन, तुरंत कर लें ये काम 

प्राधिकरण ने इसे NCLAT में चुनौती दी थी। जेपी इंफ्राटेक से प्रभावित किसानों को 64.7 प्रतिशत अधिक मुआवजा देने के लिए 1689 करोड़ रुपये का मुख्य दावा था। यमुना प्राधिकरण ने अपील की थी। यमुना प्राधिकरण और सुरक्षा समूह के अधिकारियों ने अब कई मुद्दों पर समझौता कर लिया है।

इसके परिणामस्वरूप, सुरक्षा समूह ने जेपी इंफ्राटेक को यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क वसूलने की अनुबंध अवधि को 36 साल से 15 साल तक बढ़ाने की मांग की. सुरक्षा समूह ने जेपी इंफ्राटेक को आवंटित की गई किसानों की भूमि के अतिरिक्त ग्राम समाज की भूमि पर अतिरिक्त मुआवजा भुगतान करने की भी मांग की. प्रतिवर्ष टोल शुल्क में बदलाव करने की भी मांग

20 हजार फ्लैट खरीदार फंसे

जेपी समूह की आवासीय परियोजना में 20 हजार फ्लैट खरीदार हैं, अधिकारी बताते हैं। परियोजना अधूरी होने के कारण बॉयर्स पिछले कई सालों से घर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यही नहीं, यमुना एक्सप्रेसवे और लैंड पार्सल (एलएफडी) के लिए जमीन अधिग्रहण से प्रभावित गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा और आगरा के दस हजार किसान परिवार को 64.7 प्रतिशत अधिक मुआवजा मिलने की उम्मीद है। एनसीएलएटी का निर्णय आने के बाद किसानों और फ्लैट खरीदारों की प्रतीक्षा समाप्त हो जाएगी। 

ये पढ़ें - UP में यहां 27 करोड़ से सड़कें होंगी फोरलेन, जिले के लोगो का सुधर जाएगा आवागमन