यूपी के इन जिलों में बिछेगी नई रेललाइन, 48 स्टेशनों के लिए होगी 1060 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण

UP Railway News : हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इन दो उत्तर प्रदेश जिलों के बीच एक नई रेलवे लाइन बनाई जाएगी। प्राप्त सूचना के अनुसार, इसके बीच 48 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इस पूरी परियोजना को 1060 हेक्टेयर जमीन चाहिए।
 

The Chopal (UP News) : पांच जिलों में, बहराइच से चलने वाली नई रेल लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नई ट्रेन खलीलाबाद से बहराइच जानी है। 48 रेलवे स्टेशन इसके बीच बनाए जाएंगे। इस पूरी परियोजना को 1060 हेक्टेयर जमीन चाहिए। इसके लिए संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच जिलों में जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता होगी।

रेलवे ने अपने सोशल मीडिया खाते पर एक नक्शा अपलोड किया है। रेलवे इसके लिए 4939.78 करोड़ रुपये खर्च करेगा। पूर्वोत्तर रेलवे ने बहराइच से खलीलाबाद के बीच 240 किलोमीटर की नई रेल लाइन पर 48 स्टेशन बनाने की योजना बनाई है।

इसमें चार जंक्शन, 12 हाल्ट स्टेशन और 32 बड़े स्टेशन बनाए जाएंगे। इस रेलवे मार्ग पर 132 अंडरपास, 16 पुल, 32 बड़े पुल, 86 छोटे पुल और नौ ओवर ब्रिज बनाने की योजना है। इन स्थानों को चुना गया है।

पूर्वी रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि खलीलाबाद-बहराइच नई रेल लाइन परियोजना में भूमि अधिग्रहण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और यह प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

बहराइच में रेल सेवा का विस्तार होगा

रेल मंत्रालय ने बहराइच से खलीलाबाद वाया भिनगा, श्रावस्ती, बलरामपुर, उतरौला, डुमरियागंज, मेंहदावल और बांसी तक 240 किलोमीटर की एक रेल लाइन को मंजूरी दी है। इससे काम पूरा होना चाहिए। इससे बहराइच की रेल सेवा भी बढ़ सकेगी। यहां के लोगों को अभी तक रेल सेवा नहीं मिली है, इसलिए वे रोडवेज बसों और निजी वाहनों का सहारा ले रहे हैं।

गोंडा, नेपालगंज और मैलानी के बीच सिर्फ रेल सेवा है

बहराइच से गोंडा और गोरखपुर के बीच अभी भी पैसेंजर ट्रेन चलती है। इसके अलावा, वाराणसी और बहराइच के बीच एक अंतरराष्ट्रीय ट्रेन चल रही है। मैलानी से बहराइच, नानपारा और नेपालगंज रेलवे स्टेशन

स्टेशन पर दो ट्रेनें चलती हैं।

कतर्नियाघाट जंगल के बीच से ट्रेन गुजरती है। लेकिन खलीलाबाद में बनाई गई नई रेल लाइन अब बहराइच समेत पांच जिलों को इससे जोड़ देगी। इन जिलों में रहने वाले लाखों लोगों को इससे बेहतर आवागमन मिल सकेगा।

रेलवे लाइन का नक्शा प्रकाशित

मंगलवार को पूर्वोत्तर रेलवे ने अपने सोशल मीडिया पेज पर बहराइच और खलीलाबाद के बीच एक नई रेल लाइन का नक्शा साझा किया। इसमें कहा गया है कि इस लाइन के लिए पांच जिलों में भूमि अधिग्रहण तेजी से हो रहा है। यहां रहने वाले लोगों को जल्द ही रेल मार्ग मिलेगा।

ये पढ़ें - Bank Holiday Update : कल से 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, जान लीजिए छुट्टियों की लिस्ट