Noida में एयरपोर्ट के लिए इन 14 गांवों की 1888 हेक्टेयर जमीन का होने जा रहा अधिग्रहण, शुरू हुआ सर्वे

नोएडा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए शासन ने फेज-2 व तीन के लिए जेवर के 14 गांव की 2053 हेक्टेयर जमीन का सर्वे शुरू करा दिया है।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 

The Chopal , Noida : शासन की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक सर्वे का कार्य 30 अगस्त तक पूरा करना था। लेकिन अध्ययनकर्ता गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय (जीबीयू) की टीम अन्य सर्वे में व्यस्त होने के चलते समय से कार्य शुरू नहीं कर सकी। अमर उजाला ने प्रमुखता से खबरें प्रकाशित होने के बाद शुक्रवार से जेवर के खाजपुर व थोरा गांव में सामाजिक समाघात निर्धारण (एसआईए) के लिए सर्वे का काम शुरू दिया है।

नोएडा एयरपोर्ट के स्टेज-2 के फेज 2 व 3 के विस्तारीकरण के लिए जेवर के थोरा, खाजपुर, नीमका, रामनेर, किशोरपुर, बनवारीवास, पारोही, मुकीमपुर शिवारा, जेवर बांगर, साबौता मुस्तफाबाद, अहमदपुर चौरोली, दयानतपुर, बंकापुर व रोही गांव की कुल 2053 हेक्टेयर का अधिग्रहण किया जाना है।

जिसमें से 1888.90 हेक्टेयर जमीन किसानों से अधिग्रहण की जानी है। शेष सरकारी भूमी है। शासन ने 30 जून को अधिसूचना जारी करते हुए इन गांव में प्रभावित लोगो के जीवन पर अधिग्रहण से पड़ने वाले असर सामाजिक समाघात निर्धारण के लिए सर्वे की जिम्मेदारी जीबीयू को नामित किया था। इन 14 गांव के प्रभावित किसानों के सर्वे को 30 अगस्त तक पूरा कर शासन को रिर्पाेट सौपने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

सर्वे के अध्यनकर्ता जीबीयू की सात सदस्यों की टीम ने 30 सितंबर से प्रभावित किसानों से सीधे गांव में मुलाकात करते हुए सर्वे का काम शुरू कर दिया है। सर्वे टीम के नोडल अधिकारी विवेक कुमार मिश्र ने बताया कि 7 सदस्यीय टीम गांव गांव जाकर सर्वे में जुटी है। इसी माह रिपोर्ट तैयार कर भेज दी जाएगी।

एयरपोर्ट के स्टेज 2 के फेज 2 व तीन के लिए जेवर के 14 गांव के किसानों से 1888 हेक्टेयर जमीन के सर्वे का प्रस्ताव शासन की तरफ से मिला है। फिल्म सिटी व अन्य का सर्वे की वजह से एयरपोर्ट के सर्वे में कुछ विलंब हुआ है। लेकिन टीम ने तेजी के साथ एयरपोर्ट के प्रभावित किसानों के सामाजिक समाघात निर्धारण के सर्वे का काम शुरू कर दिया है। अक्टूबर के शुरुआत तक काम पूरा कर लिया जायेगा।

Also Read : जेवर ग्रीन Highway पर अंडरपास का काम शुरू, Delhi-Mumbai Expressway लिंक रोड से होगा सीधा कनेक्ट