Bihar के इस जिले में होगा 2 नए हाईवे का निर्माण, अन्य कई जिलों में होगी बेहतर कनेक्टिविटी

Bihar News : दो अलग-अलग निकाय जिले से गुजरने वाले चार राष्ट्रीय राजमार्गों को चलाते हैं। इनमें से तीन राजमार्गों के विकास की योजनाएं लागू होने की प्रक्रिया में हैं। केंद्रीय पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय हर राष्ट्रीय राजमार्ग की देखभाल करता है। राजमार्गों की देखरेख इस मंत्रालय की दो एजेंसियों से होती है। पटना-बक्सर एनएच 922 का कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की जिम्मेदारी में है।

 

Bihar Highway News : वर्ष 2024 बक्सर जिले की सड़कों के लिए नई संभावनाओं का वर्ष साबित होने जा रहा है। इस वर्ष में जिले की कई सड़कों की सूरत पूरी तरह बदल जाएगी, तो दूसरी तरफ नए हाईवे की सौगात भी मिलने वाली है। अकेले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तरफ से जिले के लिए दो नए फोरलेन हाईवे का काम अगले साल तेज होगा। इसके अलावा, बक्सर-मोहनिया हाईवे के चौड़ीकरण और बक्सर शहर के बाहर से फोरलेन बाईपास बनाने का काम भी शुरू होने की संभावना है।

पुराना भोजपुर-डुमरांव-बिक्रमगंज-नासरीगंज-दाउदनगर-गया-बिहारशरीफ हाईवे का भी चौड़ीकरण होगा और डुमरांव शहर के बाहर बाईपास रोड का काम शुरू होने की संभावना रहेगी। इसी तरह आशा पड़री-नियाजीपुर-गंगौली पथ का चौड़ीकरण होने से दियारा के इलाके से उत्तर प्रदेश का सफर आसान होगा। चौसा-कोचस स्टेट हाइवे की दशा भी सुधरने की उम्मीद नए साल में रहेगी। इसके साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग के माध्यम से सड़क विहीन छोटे टोलों और गांवों को भी पक्की राह मिलने की उम्मीद है।

ये पढ़ें - MP में यहां बनेगा नया चकाचक 6 लेन हाईवे, 145 गांवों की जमीन की जाएगी अधिग्रहण, बचेगा घंटों का सफऱ 

नेशनल हाईवे का काम देख रही दो एजेंसियां

दो अलग-अलग निकाय जिले से गुजरने वाले चार राष्ट्रीय राजमार्गों को चलाते हैं। इनमें से तीन राजमार्गों के विकास की योजनाएं लागू होने की प्रक्रिया में हैं। केंद्रीय पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय हर राष्ट्रीय राजमार्ग की देखभाल करता है। राजमार्गों की देखरेख इस मंत्रालय की दो एजेंसियों से होती है। पटना-बक्सर एनएच 922 का कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की जिम्मेदारी में है।

दो खंड में हो रहा एनएच 319ए का विकास

एनएच 319ए दो भागों में बनाया जा रहा है। मोहनिया से चौसा तक 45 किलोमीटर की दो लेन की सड़क का निर्माण अभी भी जारी है। CNR के दूसरे भाग में चौसा से बक्सर के बीच एक फोरलेन रोड बनाया जाएगा। यह मार्ग पटना-बक्सर एनएच 922 से कथकौली गांव के पास बक्सर-इटाढ़ी रोड को पार करते हुए बक्सर शहर के दक्षिण से शुरू होता है।

निर्माण पूरा होने पर पटना, बिक्रमगंज, दिनारा, कोचस और मोहनिया से आने-जाने वाले वाहन बिना बक्सर लेकर शहर में आ सकेंगे। इससे बक्सर शहर की यातायात समस्या बहुत कम होगी। वाहनों का समय और ईंधन भी बचेगा। इस भाग का निर्माण करने वाली संस्था का चुनाव होना शेष है। टेंडर प्रक्रिया में यह योजना है। अब एनएच 922 पटना से आरा होकर बक्सर तक बढ़ेगा और हैदरिया तक जाएगा. यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से सीधे जुड़ेगा। अब राजमार्ग 922 पटना से बक्सर होकर उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में हैदरिया तक जाएगा।

यह बक्सर में NH Golmer के ठीक बाद तीन लेन के नए पुल से गंगा को पार करेगा। इससे बक्सर में गंगा पर पहले से ही दो पुल बन जाएंगे। इस कार्यक्रम के लिए भी टेंडर जारी किया गया है। NHAI इसके लिए निर्माण कंपनी चुनने में जुटा है। उल्लेखनीय है कि पूरी तरह से नया रास्ता बनाया जा रहा है, जो मौजूदा बलिया-गाजीपुर हाईवे से उत्तर की ओर जाता है। अब एनएच 922 हैदरिया के पास एक इंटरचेंज से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से सीधे जुड़ जाएगा। बक्सर से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के बाद बलिया-गाजीपुर हाईवे से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जाया जाता है।

बिहटा-दानापुर के बीच एक एलिवेटेड फोरलेन बनाया जाएगा. एनएच 922 के पूर्वी छोर पर बिहटा से दानापुर तक के शेष भाग को फोरलेन में बनाने के लिए भी संस्थान की तलाश शुरू हो गई है। एलिवेटेड होना चाहिए। यह शामिल होने के बाद बक्सर से पटना की दूरी कम हो जाएगी। साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से संपर्क और बेहतर होगा।

2023 भी रहा बेहतर

2023 में बक्सर गंगा पर एक और दो लेन का पुल बनाया गया था। पुराने पुल पर सात-आठ साल से बस-ट्रक जैसे वाहनों का परिचालन बंद था, इसके बाद बक्सर से उत्तर प्रदेश की ओर यातायात फिर से चलाया गया। यही कारण है कि बक्सर-पटना एनएच 922 को बक्सर से बिहटा तक फोरलेन हाइवे बनाया गया है। इससे पटना जाना बहुत आसान है। इसी तरह, इटाढ़ी-धनसोईं राजमार्ग की विस्तार से बक्सर से दिनारा के बीच की दूरी कम हो गई है। चौसा के पास उत्तर प्रदेश की सीमा पर कर्मनाशा नदी पर बनाए गए पुल की मरम्मत के बाद बड़े वाहनों का आवागमन भी सुगम हो गया है।

ये पढ़ें - MP में आज से बदलेगा मौसम, अगले 4 दिन भोपाल-इंदौर समेत अन्य राज्यों में बरसेंगे बादल