Delhi-NCR में बनेगी 20 KM लंबी 6 लेन पेरिफेरल रोड, इस सड़क का होगा चौड़ीकरण, इन इलाकों को होगा लाभ 
 

UP News : दिल्ली-हापुड़ रोड (एनएच-9) से लोनी तक लगभग 20 किमी लंबी 6 लेन की पेरिफेरल रोड बनाई जाएगी। इससे लोनी और पूर्वी दिल्ली को डासना से सीधा जोड़ा जा सकेगा। इसे 2021 के प्राधिकरण के मास्टर प्लान में शामिल किया गया है।

 

UP Development Authority : नॉर्दन पेरिफेरल रोड दिल्ली-हापुड़ रोड (एनएच-9) से लोनी तक 6 लेन की करीब 20 किलोमीटर लंबी होगी। इससे डासना को लोनी और पूर्वी दिल्ली से सीधा जोड़ा जा सकेगा। इसे प्राधिकरण के 2021 के मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। इस सड़क को जीडीए दो चरणों में बना रहा है। पहले चरण में दिल्ली-मेरठ राजमार्ग पर मननधाम मंदिर से लोनी तक एक सड़क बनाई जाएगी। दूसरे चरण में दिल्ली-मेरठ रोड से डासना तक आठ किलोमीटर का रास्ता बनाया जाएगा।

ये पढ़ें - Rajasthan News : राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों का होगा निरीक्षण, एक्शन मोड में दिखे शिक्षा मंत्री 

साथ ही गाजियाबाद में राजनगर एक्सटेंशन को बनाने की योजना भी है। यहाँ ड्रेनेज, सीवरेज, नई सड़कें और पुरानी सड़कें बनाई जाएंगी। साथ ही, नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड (एनपीआर) के दोनों ओर पौधरोपण और फेंसिंग किया जाएगा, जिससे आवासीय और व्यावसायिक उद्देश्यों को लाया जाएगा। राजनगर एक्सटेंशन में दो लाख से अधिक लोग रहते हैं और 63 से अधिक सोसाइटी हैं। लोगों को आवश्यक सुविधाएं नहीं दी गई हैं। अब प्राधिकरण यहां ड्रेनेज, सीवरेज और सड़कों का निर्माण और मरम्मत करने के लिए लगभग 35 करोड़ रुपये खर्च करेगा ताकि लोगों को उनकी समस्याओं से छुटकारा मिल सके। साथ ही, एनपीआर के केंद्रीय वर्ज के साथ मिलकर दोनों ओर फेंसिंग और पौधरोपण करेगा। इससे एनपीआर की पहचान हो सकेगी और बिल्डरों को प्रोजेक्ट लाने की प्रेरणा मिलेगी।

इस क्षेत्र में लगभग आठ विकास परियोजनाओं को क्षेत्रीय अवस्थापना निधि की बैठक में मंजूरी दी गई। यह लगभग 35.11 करोड़ रुपये का खर्च होगा। मुख्य रूप से इसमें क्षेत्र के सभी नालों की सफाई शामिल होगी। सिकरोड क्षेत्र में ड्रेन, सीवरेज व्यवस्था, मुख्य बंधा मार्ग से नूरनगर जाने वाली 18 मीटर चौड़ी जोनल रोड और 45 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होगा। श्रीराम हाईट्स के सामने 45 मीटर चौड़ी सड़क, सीवर, ड्रेन और डिवाइडर बनेंगे। बंधा रोड से चार्म्स केसल को जाने वाली 18 मीटर की प्रस्तावित सड़क के दोनों तरफ नाला बनाया जाएगा और सड़क सुदृढ़ीकरण होगा।

यू-टर्न के लिए सड़क चौड़ी होगी

राजनगर एक्सटेंशन के करहेड़ा रोटरी से हापुड़ चुंगी तक बनने वाली यू-टर्न की सड़क चौड़ी की जाएगी। इस पर लगभग एक करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा, 24 मीटर की प्रस्तावित जोनल प्लान रोड, जो हिमालय तनिष्क से जुड़ा होगा, पर मिट्टी भराई का काम भी होगा।

ये पढ़ें - Rajasthan News : कोटा में चली पहली नेत्र वाहिनी, गाड़ी में लगे टीवी से मिलेगी ये जानकारी