उत्तर प्रदेश के इन शहरों में खोले जाएंगे 2 हजार चार्जिंग स्टेशन, ऐसे करें आवेदन

Charging Station : इलेक्ट्रॉनिक वाहन चलाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश सरकार अब 2 हजार चार्जिंग स्टेशन खोलने का प्लान बना रही है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा।
 

UP : उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वाहन चलाने वाले लोगों को सरकार द्वारा जल्द ही तोहफा देने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन चालक अब बिना चार्जिंग की फिक्र किए अपने वाहनों को दौड़ा सकते हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार प्रदेश के एक्सप्रेसवे, यमुना, आगरा-लखनऊ, बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे समेत प्रदेश के बड़े शहरों में भी अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने जा रही है। इसके लिए बैटरी स्वैपिंग व्यवस्था सहित सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

पीपीपी मॉडल पर विकसित होंगे चार्जिंग स्टेशन

उत्तर प्रदेश में लोगों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ आकर्षित करने और प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं। प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को चलाने में लोगों को परेशानी न उठानी पड़े इसके लिए सरकार द्वारा अब बड़े स्तर पर प्रदेश में अत्याधुनिक चार्जिंग सेंटर बनाने की तैयारी है।

इन चार्जिंग स्टेशनों के लिए 11 नवंबर से आवेदन मांगे जाएंगे। जिसके बाद 29 नवंबर को निविदा खुलेगी। इस निविदा के माध्यम से सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन का विकास करने वाले चार्ज प्वाइंट ऑपरेटर का चयन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) इन चार्जिंग स्टेशन को पीपीपी (Public-Private Partnership) मॉडल पर विकसित करेगा। जिसके लिए यूपीडा द्वारा चार्जिंग स्टेशनों के लिए चयनित आवेदनकर्ताओं को साधारण लीज पर 10 वर्षों के लिए जमीन देगा। इसके अलावा यूपीडा 100 प्रतिशत वित्तीय सहयोग भी करेगा।

2000 चार्जिंग स्टेशनों की होगी स्थापना

प्रदेश के सभी मुख्य एक्सप्रेसवे सहित प्रदेश के बड़े शहरों, पर्यटक स्थलो, नेशनल और स्टेट हाईवे पर सरकार द्वारा 2000 चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करने जा रही है। जानकारी के अनुसार आगरा, लखनऊ, प्रयागराज समेत नगर पालिका युक्त शहरों में 1300 चार्जिंग स्टेशन, राम मंदिर, ताज महल जैसी हेरिटेज साइट्स में 100 चार्जिंग स्टेशन, मथुरा-वृंदावन, वाराणसी-अयोध्या जैसे पर्यटक स्थलों पर 200 चार्जिंग स्टेशन और प्रदेश के नेशनल और स्टेट हाईवे पर 400 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना है। इन चार्जिंग स्टेशनों के बनने के बाद प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को काफी राहत मिलेगी। लोग अपने वाहन चार्जिंग की बिना फिक्र किए प्रदेश में कहीं भी जा सकेंगे।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बनाया जाएगा प्रदेश का पांचवा औद्योगिक पार्क, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार