यूपी में बिछ रहा 2600 किमी हाईवे का जाल, अधिग्रहण का काम हुआ तेज 

नया नेशनल हाइवे (राष्ट्रीय मार्ग) का काम उत्तर प्रदेश में इस साल पूरा होने से यात्रा अब बहुत आसान हो जाएगी। नया राष्ट्रीय राजमार्ग 2600 किमी से अधिक होगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में एनएच को 60 परियोजनाएं दी गई हैं, जिनमें 24 पर काम शुरू हो गया है। 

 

National Highway: अब उत्तर प्रदेश में जाना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाएगा। नया राष्ट्रीय मार्ग का काम इस साल पूरा करने की योजना बनाई गई है। इस नए राष्ट्रीय राजमार्ग का क्षेत्र 2600 किमी से अधिक होगा। चालू वित्तीय वर्ष में एनएच ने 60 परियोजनाएं शुरू की हैं।

नया नेशनल हाइवे (राष्ट्रीय मार्ग) का काम उत्तर प्रदेश में इस साल पूरा होने से यात्रा अब बहुत आसान हो जाएगी। नया राष्ट्रीय राजमार्ग 2600 किमी से अधिक होगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में एनएच को 60 परियोजनाएं दी गई हैं, जिनमें 24 पर काम शुरू हो गया है। 

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हुई 

सड़क परिवहन मंत्रालय इन 60 पीडब्ल्यूडी परियोजनाओं के अलावा छह नए परियोजनाओं पर काम कर रहा है। NHC के प्रमुख अभियंता परवेज अहमद खान ने बताया कि 2023-24 में नेशनल हाइवे के 60 कार्यों में से 24 पर काम शुरू हो गया है। वहीं, 13 परियोजनाओं के लिए अनुबंध तय किया गया है। वहीं 15 परियोजनाओं पर टेंडर प्रक्रिया चल रही है। देखने वाली बात यह है कि आठ परियोजनाओं के लिए निविदा ने आमंत्रित की गई है और जमीन अधिग्रहण के लिए काम तेजी से चल रहा है।

एनएच भी मिर्जापुर-जौनपुर और मछलीशहर-वाराणसी से जुड़ जाएगा।

PWD (NH) के प्रमुख परियोजनाओं में मछली शहर-वाराणसी और मिर्जापुर-जौनपुर का नया NH भी शामिल है। इसमें बलरामपुर, रायबरेली, मड़ियाहूं, अमेठी, प्रतापगढ़ बाईपास, मुंशीपुलिया और खुर्रमनगर एलिवेटेड फ्लाईओवर भी शामिल हैं। विभाग ने बताया कि भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बरेली-बिसलपुर सहित अन्य करीब पांच नए परियोजनाओं को स्वयं पूरा कर रहा है। निर्माण कार्यों में अधिकांश पुरानी संकरी सड़कों को दो-लेन पेब्ड सोल्डर के साथ न्यूनतम 10 मीटर चौड़ा करना होगा, जो नेशनल हाइवे की श्रेणी में आते हैं। कुछ काम चार-लेन के हैं भी। 

ये भी पढ़ें - भारत में चलती हैं 13 हजार से अधिक ट्रेनें, लेकिन मात्र ये 5 गाड़ियां करती हैं सबसे ज्यादा मोटी कमाई 

लखनऊ सर्किल में सबसे अधिक 24 परियोजनाएं

इस वर्ष, लोक निर्माण विभाग ने प्रयागराज में 19 नेशनल हाइवे सर्किल, बरेली में 6 नेशनल हाइवे सर्किल, कानपुर में 7 नेशनल हाइवे सर्किल, लखनऊ में 24 नेशनल हाइवे सर्किल और गोरखपुर में 4 नेशनल हाइवे सर्किल कार्य पूरे किए जाएंगे। इन सभी परियोजनाओं के लिए 29099 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। 

यूपी में पांच साल में 3226 किमी. नए हाइवे बनाए गए

 2017 में उत्तर प्रदेश में 8364 किमी. नेशनल हाइवे बन चुके थे। 2017 से 2023 के बीच राज्य में 3226 किमी लंबी नया नेशनल हाइवे बनाया गया था. अब यूपी में यह 11590 किमी है। इस साल उत्तर प्रदेश में 60 नए निर्माणों से नेशनल हाइवे की लंबाई और बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें - इस सर्दी के मौसम खरीद ले Ceiling Fans से भी सस्ता गीजर, बिना बिजली होगा अब पानी गर्म