MP में यहां बिछेगी 262 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन, यात्रा होगी आरामदायक, किराया लगेगा कम

Bhopal-Ramganjmandi New Rail Line: राजधानी भोपाल से राजगढ़-व्यावरा जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे जल्द ही नई सुविधा प्रदान करेगा। इसलिए, मध्य प्रदेश से राजस्थान तक 262 किमी की रेलवे लाइन चलती है। यह पूरा होने पर यात्री राजधानी भोपाल से 1.5 घंटे में व्यावरा पहुंच सकेंगे। रेलवे ने इसे 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

 

MP New Rail Line: मध्य प्रदेश के लोगों को भारतीय रेल ने एक नई सौगात दी है। इसके अंतर्गत भोपाल से रामगंजमंडी तक एक रेलवे लाइन बनाने का काम चल रहा है। मध्य प्रदेश के लोग इसके बाद राजस्थान आ और जा सकेंगे। यात्रियों को दोनों स्थानों की यात्रा और भी आसान होगी और समय भी बचेगा। किराया कम होने से लोगों को भी पैसा बचेगा। यात्रा समय भी कम लगेगा और किराया लगभग 100 रुपए कम हो जाएगा।

रेलवे ने राजगढ़ से भोपाल जाने वाले यात्रियों को 1.5 घंटे की जगह 3 घंटे में व्यावरा और व्यावरा से भोपाल पहुंचाने की सुविधा दी है। वहीं किराया भी कम होगा। रेलवे भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन को मध्य प्रदेश से राजस्थान तक 262 किमी चलाता है। रेलवे ने इस लाइन को अगले साल 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

ये पढ़ें - UP में इन जिलों को फायदा, अब बनाया जाएगा 300 किलोमीटर का नया रिंग रोड, 1490 करोड़ होंगे खर्च 

इन जिलों-तहसीलों को लाभ मिलेगा

भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन का निर्माण पूरा होने से राजगढ़, व्यावरा, नरसिंहगढ़, कुरावर, श्यामपुर, दोराहा, मुबारकगंज और अन्य क्षेत्रों को सर्वाधिक लाभ होगा। इसके अलावा, यह लाइन बनने से राजगढ़ से खिलचीपुर के आगे, भोजपुर, घाटोली, इकलेरा, जूनाखेड़ा, झालरापाटन और रामगंजमंडी के लोगों को भी फायदा होगा।

नई रेलवे लाइन के कई लाभ

नई रेल लाइन इस मार्ग पर बिछने से इन क्षेत्रों के यात्रियों को कई लाभ मिलेंगे। मध्य प्रदेश और राजस्थान में रोजाना सफर करने वाले लोगों को बस की परेशानी और अधिक किराया से छुटकारा मिलेगा। राजगढ़ जिले में राजधानी भोपाल से सीधा संपर्क होने से व्यापार और व्यवसाय में वृद्धि देखने को मिलेगी। शिक्षण, रोजगार और चिकित्सा क्षेत्रों में तेजी आएगी।

फिलहाल यह है रूट की स्थिति

भोपाल-रामगंजमंडी रेलवे लाइन, जो 262 किमी लंबी है, वर्तमान में मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में जमीन अधिग्रहण के कारण कठिन परिस्थितियों में है। खिलचीपुर-व्यावरा में राजस्थान की एक निजी कंपनी एक ब्रिज बना रही है। वहीं श्यामपुर और कुरावर में खुदाई का कार्य जारी है। राजधानी भोपाल के निशातपुर क्षेत्र में अतिक्रमण को दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। राजगढ़ रेलवे स्टेशन बन रहा है। राजस्थान में केलखायरा क्षेत्र में इकलेरा और घाटोली के बीच दो टनल बनकर तैयार हैं।

ये पढ़ें - Jaipur News : जयपुर में शहर के चारों तरफ बनेगा नया रिंग रोड़, इस महीने में काम होगा शुरू