UP के इस जिले में लगेगी 281 फैक्टरियां, चमक जाएगा पूरा जिला, मिलेंगे रोजगार समेत कई लाभ

UP News : उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्रा ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी चल रही है। अभी 10 करोड़ से अधिक निवेश वाली कंपनियों के निदेशक मंडल ने गोरखपुर और 10 करोड़ से कम निवेश वाली कंपनियों के साथ कार्यक्रम की योजना बनाई है।

 

Uttar Pradesh : गोरखपुर के उद्योग अब नए शिखर पर पहुंचने वाले हैं। आने वाले वर्षों में गोरखपुर में 281 फैक्टरियां बंद हो जाएंगी। 14 हजार करोड़ रुपये की निवेश की परियोजनाओं को 19 फरवरी को लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रस्तुत किया जाएगा। इनमें से 10 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश वाली 121 परियोजनाओं को लखनऊ में शुरू किया जाएगा, जबकि 10 करोड़ रुपये से कम का निवेश वाली 160 परियोजनाओं को स्थानीय स्तर पर शुरू किया जाएगा। लखनऊ में एनेक्सी भवन में होने वाले कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।

फरवरी में पिछले वर्ष गोरखपुर में निवेश के लिए 492 कंपनियों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। इनमें से अब तक 281 कंपनियों को जमीन दी गई है। अकेले वरुण बेवरेज ने इनमें 1100 करोड़ का निवेश पेप्सिको कंपनी में किया है। इसके अलावा, दस से अधिक कंपनियों (तत्वा प्लास्टिक, केयान डिस्टलरी, एसडी इंटरनेशनल) ने 250 करोड़ से अधिक का निवेश किया है।

ये पढ़ें - Rajasthan News : राजस्थान की इस रेलवे लाइन का होगा दोहरीकरण, जयपुर से जोधपुर तक बचेंगे 45 मिनट

इन्हीं 281 कंपनियों को लखनऊ में होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल किया जाना है। वर्तमान चर्चा के अनुसार, 10 करोड़ से अधिक निवेश वाली 121 कंपनियों के निदेशक मंडल को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा, 10 करोड़ से कम निवेश वाली 160 कंपनियों के निदेशक मंडल को एनेक्सी भवन में जिले स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में भी आमंत्रित किया जा रहा है।

गोरखपुर की धमक लखनऊ में भी देखने को मिलेगी

वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में एमओयू हुए हैं, जिनमें गीडा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक निवेश हुआ है। यूपी सरकार ने पेप्सिको, केयान डिस्टलरी, एसडी इंटरनेशनल आदि को गीडा में निवेश करने की चर्चा की है। उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्रा ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी चल रही है। अभी 10 करोड़ से अधिक निवेश वाली कंपनियों के निदेशक मंडल ने गोरखपुर और 10 करोड़ से कम निवेश वाली कंपनियों के साथ कार्यक्रम की योजना बनाई है। एनेक्सी भवन में होने वाले कार्यक्रम में सीधा प्रसारण दिखाने की योजना बनाई गई है। लेकिन अभी भी बहुत सारे बदलाव हो रहे हैं।

ये पढ़ें - UP में एक्सप्रेसवे पर बनेंगे नए शहरों के इंफ्रास्ट्रक्चर, इन 84 गांवों की पड़े पैमाने पर होगी जमीन अधिग्रहण