राजस्थान के सांचौर में बनेगा 3 किमी. एलिवेटेड रोड, 3.20 किलोमीटर फोरलेन हाईवे, 365 करोड़ हुए मंजूर

सांचौर शहर की आबादी राष्ट्रीय राजमार्ग 68 के दोनों तरफ बसी हुई है ऐसे में ब्लैक स्पॉट के स्थान पर जल्द एलिवेटेड हाईवे रोड का निर्माण किया जाएगा इसके बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने तत्काल डीपीआर की सिद्धांत की स्वीकृति जारी कर दी.
 

The Chopal , Sanchore : सांचौर शहर के मुख्य रानीवाड़ा रोड व लिक सर्किल पर रोजाना लगने वाले जाम से अब लोगों को राहत मिल जाएगी इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने 365 करोड रुपए के बजट की एलिवेटेड सड़क को मंजूरी दी है. इसमें तीन किलोमीटर एलिवेटेड रोड में 3.20 किलोमीटर लंबा फोर लेन हाईवे बनाया जाएगा. इसके लिए NHAI ने टेंडर मांगे हैं अब 23 जनवरी को टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्य शुरू हो जाएगा. वही एलिवेटेड सड़क की घोषणा के बाद जालौर सिरोही के सांसद देव जी पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है.

हर 10 मिनट में लग जाता है जाम

वर्तमान में शहर के मुख्य चार रास्ते पर हर वक्त जाम के हालात रहते हैं. यातायात पुलिसकर्मी होने के बावजूद हर 10 मिनट में हाईवे जाम हो जाता है. वहीं कभी वीआईपी मूवमेंट होने पर तो तीन से चार किलोमीटर लंबा जाम लग जाता है. अब यह एलिवेटेड सड़क बनने के बाद लोगों को इस लंबे जाम से मुक्ति मिल जाएगी.

6.20 किलोमीटर लंबा बनेगा यह हाईवे

शहर के मनमोहन हॉस्पिटल से सीएनजी पेट्रोल पंप के बीच से लेकर ट्रेड रोड स्थित भारतमाला परियोजना के तहत बने एक्सप्रेस वे सिक्स लेन हाईवे पर 6.20 किलोमीटर तक फोरलेन का निर्माण होगा. इसमें तीन किलोमीटर तक यह सड़क हवा में पिलर पर होगी. यह बनने के बाद जाम और हादसों में कमी आएगी.

हादसों में आएगी कमी लोगों ने जताई खुशी

पिछले एक दशक में NH68 को क्रॉस करते हुए 12 से ज्यादा लोग हादसों के शिकार हुए थे अब एलिवेटेड सड़क की स्वीकृति मिलने के बाद शहर के लोगों ने खुशी जाहिर की है शहर वासियों ने बताया कि हाईवे क्रॉस करके सामने जाने के दौरान ट्रैफिक ज्यादा होने से हादसों का डर आता है लेकिन अब एलिवेटेड सड़क होने के चलते हाईवे का ट्रैफिक ऊपर से निकल जाएगा इसमें हादसों में कमी आएगी.

पुरे प्रोजेक्ट पर एक नज़र, 

सांचौर शहर को यातायात जाम से निजात दिलाने व सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए नेशनल हाईवे 68 पर धर्म कांटा कॉलोनी मनमोहन हॉस्पिटल में सीएनजी पेट्रोल पंप के बीच से अमृतसर जामनगर भारतमाला परियोजना के एक्सप्रेस वे तक 6.20 किलोमीटर लंबाई में एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा इसमें मुख्य शहर से 3 किलोमीटर एलिवेटेड हाईवे 72 पिलर होगा वहीं शेष 3.20 किलोमीटर फोरलेन होगा इसमें 665 करोड़ का बजट है.

हादसे रोकने व शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए एलिवेटेड सड़क की मांग की थी अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय नेट 365 करोड़ का बजट मंजूर का निर्माण को स्वीकृति दी है

- देवजी पटेल सांसद