Bihar में यहां बनेगी नई रेल लाइन, 376 करोड़ हुए जारी, बनाए जाएंगे 12 नए रेलवे स्टेशन

Indian Railway : रेलवे लाइन आंदोलन के संयोजक मनोज सिंह यादव ने दिल्ली जंतर मंतर पर पदयात्रा और बिहटा में रेलवे रोको आंदोलन भी चलाया। विभिन्न व्यक्तियों ने भी आंदोलन चलाया। परिणामस्वरूप, पिछले वर्ष रेलवे लाइन सर्वे के लिए बजट में 86 करोड़ रुपये दिए गए थे, जो 21 जनवरी को पूरा हुआ था। रेलवे लाइन बनाने के लिए धन मिल गया है।

 

Indian Railway News : गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में सरकार ने औरंगाबाद-बिहटा रेलवे परियोजना को 376 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। जिले में इस घोषणा से उत्साह है। रेलवे लाइन का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

रेल लाइन से जुड़ने के बाद अरवल का चित्र और दृष्टिकोण दोनों बदल जाएगा। जिले का विकास पंख लगेगा। औरंगाबाद-बिहटा रेल लाइन की मांग पिछले 16 वर्षों से जारी है। रेलवे लाइन आंदोलन के संयोजक मनोज सिंह यादव ने पदयात्रा, दिल्ली जंतर मंतर पर धरना और बिहटा में रेलवे रोको आंदोलन भी चलाया। विभिन्न व्यक्तियों ने भी आंदोलन चलाया। परिणामस्वरूप, पिछले वर्ष सरकार ने बजट में 86 करोड़ रुपये रेलवे लाइन सर्वे के लिए दिए थे, जो 21 जनवरी को पूरा हुआ था। रेलवे लाइन बनाने के लिए धन मिल गया है।

ये पढ़ें - UP सरकार का बड़ा फैसला, अब के बाद घर के करीब ही होगी रजिस्ट्री, इस वजह से लिया फैसला

तीन जिलों में 90 लाख लोगों को लाभ मिलेगा

16 अक्टूबर 2007 को लालू प्रसाद यादव ने पटना जिले के पालीगंज क्षेत्र में रेल लाइन का उद्घाटन किया। 2014 में पटना, औरंगाबाद और अरवल के लोगों ने आंदोलन की शुरुआत की, जो सात वर्षों तक असफल रहा। बिहार से दिल्ली तक आंदोलन चला। लंबे आंदोलन के बाद पिछले वर्ष से परियोजना के लिए धन मिलना शुरू हुआ।

रेल परियोजना शुरू होने से पटना, औरंगाबाद और अरवल जिलों के 90 लाख लोग सीधे रेल लाइन से जुड़ जाएंगे, जिससे इन क्षेत्रों में कई तरह का विकास संभव होगा। तीनों जिलों में यातायात के नए साधन मिलने से व्यापारी, किसान, मजदूर और विद्यार्थी को राहत मिलेगी। सड़क यात्रा पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी। जिले के लोगों को समय और पैसा दोनों बचेगा।

12 स्टेशन बनाने का सर्वे किया गया है

औरंगाबाद-बिहटा रेलवे लाइन के निर्माण के बाद बारह स्टेशन बनाने का सर्वे किया गया है। रेलवे स्टेशन विक्रम, दुल्हिन बाजार, पालीगंज, बारा, अरवल, खभैंणी, मेहंदिया कलेर, शमशेर नगर, दाउदनगर, ओबरा और भ्रथौली में बनेंगे। साथ ही, इस परियोजना में हाल्ट बनाने के लिए सर्वे किया जाएगा।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में सड़क का होगा चौड़ीकरण, दोनों तरफ इतने मीटर ली जाएगी जमीन